विश्‍व कप में हैट्रिक लेकर मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने

टीम इंडिया ने  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया , लेकिन यह इंडिया के लिए सही साबित नहीं हुआ टीम इंडिया ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 224 रन ही बना पाए । विराट कोहली और जाधव ने अर्ध शतक जड़कर टीम इंडिया को 200 का अकड़ा पर करवाया।लेकिन गेंदबाजी उतनी ही बेहतरीन हुई।





साउथैंप्‍टन:  आईसीसी वर्ल्ड कप के 28 वें मैच में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद समी ने अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। शमी के हैट्रिक की वजह से भारतीय टीम ने अफगानिस्तान पर 11 रनों से रोमांचक जीत हासिल करने म सफल हुई। शमी विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले  दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले चेतन शर्मा ने विश्‍व कप में हैट्रिक ली थी। मोहम्मद शमी विश्‍व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले 10वें गेंदबाज बन गए।

225 रन के लक्ष्‍य का पीछा और अपनी पहली जीत हासिल करने उतरी अफगानिस्‍तान की टीम 49.5 ओवर में 213 रन पर ही सिमट गई। शमी ने आखिरी ओवर की तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर अफगानिस्तान के तीन विकेट चटकाए और वर्ल्ड कप में अपनी हैट्रिक पूरी की।

ऐसे पूरी की हैट्रिक

# 49.3 : मिडिल और लेग स्‍टंप लाइन पर फुल लेंथ गेंद डाली। नबी ने हवा में शॉट खेला। लांग ऑन में खड़े हार्दिक पांड्या ने आसानी से कैच को पकड़ लिया । भारतीय टीम जोरदार जश्‍न मनाई क्यूकी टीम इंडिया के हाथ यह सबसे बड़ी सफलता लगी थी । नबी 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अफगानिस्‍तान को अब 3 गेंदों में जीत के लिए 12 रन की थी जरूरत।

# 49.4 : मोहम्‍मद शमी की एक और अच्छा गेंद डाला, आफताब अहमद ने  बल्‍ला घुमाने का प्रयास किया लेकिन  बल्‍ले और गेंद का कोई संपर्क नहीं हुआ और गेंद सीधे स्‍टंप्‍स पर जाकर लगी।इस तरह से शमी ने लगातार दूसरा विकेट झटका। अब अफगानिस्तान को 2 गेंदों में जीत के लिए 12 रन की जरूरत।

# 49.5 : मोहम्‍मद शमी ने यार्कर डाला और मुजीब उर रहमान को लेग स्‍टंप पर  क्‍लीन बोल्‍ड करके पवेलियन भेज दिया। इस तरह से भारत ने यह मैच 11 रनों से जीत लिया और शमी विश्‍व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय  गेंदबाज बने गए। चेतन शर्मा ने 1987 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारत की तरफ से पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

चेतन शर्मा और शमी की हैट्रिक लेने में यह  था अंतर।

 चेतन शर्मा ने तीनों बल्‍लेबाजों को स्टंप उखाड़कर करके अपनी हैट्रिक पूरी की थी और वहीं शमी ने दो बल्‍लेबाजों का स्टंप उखाड़ा  और एक बल्‍लेबाज को कैच आउट कराया।

आईसीसी वनडे विश्‍व कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज इस प्रकार हैं:

चेतन शर्मा (भारत) बनाम न्‍यूजीलैंड, 1987
सकलैन मुश्‍ताक (पाकिस्‍तान) बनाम जिम्‍बाब्‍वे, 1999
चामिंडा वास (श्रीलंका) बनाम बांग्‍लादेश, 2003
ब्रेट ली (ऑस्‍ट्रेलिया) बनाम केन्‍या, 2003
लसिथ मलिंगा (श्रीलंका) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2007
केमार रोच (वेस्‍टइंडीज) बनाम नीदरलैंड्स, 2011
लसिथ मलिंगा (श्रीलंका) बनाम केन्‍या, 2011
स्‍टीव फिन (इंग्‍लैंड) बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 2015
जेपी डुमिनी (दक्षिण अफ्रीका) बनाम श्रीलंका, 2015
मोहम्‍मद शमी (भारत) बनाम अफगानिस्‍तान, 2019