Jio Fiber: Airtel, BSNL और Reliance तीनों कम्पनियों में किसका प्लान है सबसे सस्ता ? जानिए

इस सप्ताह गुरुवार को रिलायंस जियोफाइबर ब्रॉडबैंड मूल्य की घोषणा की गई, और सभी को आश्चर्यचकित करने के लिए, योजनाएं एक उम्मीद के मुताबिक विघटनकारी नहीं दिखती हैं। JioFiber के साथ, रिलायंस भारत में वायर्ड इंटरनेट बाजार में प्रवेश कर रहा है, जिसमें आपके पास पहले से ही Airtel, BSNL और ACT Fibernet जैसे खिलाड़ी हैं
रिलायंस के स्वामित्व वाले दूरसंचार ऑपरेटर ने भारतीय घरों को स्मार्ट डिवाइस और सामग्री पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के वादे के साथ लॉन्च किया है। लेकिन इससे पहले कि लोग JioFiber के साथ साइन अप करें, जिसके अनुसार कंपनी के पास पहले से ही 5 लाख से अधिक उपयोगकर्ता हैं, यह क्रॉस-चेकिंग के लायक है कि JioFiber की योजना इसकी प्रतियोगिता के साथ कैसे तुलना करती है। और इस टुकड़े के साथ, आपको सारी जानकारी मिल जाएगी; योजनाओं की लागत कितनी है, ऑफ़र पर गति क्या है और अन्य लोगों की तरह डेटा उपयोग सीमा क्या है।
Reliance JioFiber

जैसा कि उम्मीद की जा रही थी, प्लान्स की कीमत 700 रुपये से 10,000 रुपये के बीच है, जिसमें ऑफर पर 1 जीबीपीएस तक की स्पीड और 5,000GB पर डेटा अधिकतम है। योजनाओं में अतिरिक्त जीबी JioFiber के साथ परिचयात्मक लाभ के भाग के रूप में छह महीने के लिए उपलब्ध हैं। यहां तक ​​कि गेमिंग के लिए, टीवी पर वीडियो कॉलिंग के लिए, सब्सक्राइबर को अलग से डिवाइस खरीदने की जरूरत होती है। Jio इन मासिक योजनाओं को JioForever Plan के रूप में भी पेश कर रहा है, JioFiber वेलकम ऑफर का हिस्सा है, जिसमें उपयोगकर्ता को HD, Full HD या 4K टेलीविज़न मिल रहा है। लेकिन आप इन्हें प्राप्त करने के लिए जितना पैसा खर्च करेंगे, वह उस समय की तुलना में बहुत अधिक है जो आप अभी ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए भुगतान कर रहे हैं।
4K सेट-टॉप बॉक्स प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को 3,9 या 12 महीने के वेलकम ऑफर प्लान के लिए साइन अप करना होगा। कई लोगों को यह अजीब लगता है कि JioFiber बहुत सारे डेटा की पेशकश कर रहा है, लेकिन उचित उपयोग नीति (FUP) के साथ। यह कहते हुए कि, JioFiber उपयोगकर्ताओं के पास 3, 6 और 12 महीने की योजनाएं होंगी, जिन्हें बैंक टाई-अप के माध्यम से लाभ उठाया जा सकता है, क्योंकि Jio उपयोगकर्ता को मासिक EMI के रूप में अपनी वार्षिक योजनाओं का भुगतान करने की अनुमति देता है।
एयरटेल वी-फाइबर

यह वही है जो एयरटेल अभी देश भर में अपने ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं से ले रहा है। लेकिन JioFiber की तरह, Airtel भी अतिरिक्त GB डेटा प्रदान कर रहा है, प्रचारक लाभों का हिस्सा (छह महीने के लिए वैध)। गति के संदर्भ में, एयरटेल की सेवा अभी के लिए 300Mbps तक सीमित है, लेकिन आने वाले महीनों में हम आशान्वित हैं, यह 1 जीबीपीएस की योजना भी पेश करेगा। एंट्री लेवल प्लान के लिए जाने वाले उपभोक्ताओं के लिए, उन्हें एक्सस्ट्रीम ऐप का एक्सेस मिल रहा है, जबकि अन्य प्लान में अमेजन प्राइम की एक साल की सब्सक्रिप्शन, नेटफ्लिक्स के तीन महीने के उपयोग, ज़ी 5 के सब्सक्रिप्शन और एक्सस्ट्रीम ऐप भी शामिल हैं।
बीएसएनएल फाइबर

और हाँ, बीएसएनएल अपनी ब्रॉडबैंड सेवा के साथ मिश्रण में बहुत अधिक है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दूरसंचार ऑपरेटर अभी भी देश में अग्रणी वायर्ड इंटरनेट प्लेयर है। लेकिन JioFiber के लॉन्च के साथ इसकी स्थिति बदल सकती है। यहां दिए गए इसके फाइबर प्लान के संदर्भ में, आप 777 रुपये से लेकर 9,999 रुपये के बीच किसी भी चीज़ के लिए साइन अप कर सकते हैं। बीएसएनएल केवल 50Mbps और 100Mbps डेटा की गति को पूरा करता है, लेकिन प्रस्ताव पर बहुत अधिक डेटा।
अधिनियम फाइबरनेट

सम्मान डेटा की गति के साथ, एसीटी फाइबरनेट एकमात्र अन्य मुख्यधारा प्रदाता है जो अभी के लिए चुनिंदा शहरों में 1 जीबीपीएस की योजना की पेशकश कर रहा है। चेन्नई और बेंगलुरु में उपयोगकर्ता 2,999 रुपये में 1 जीबीपीएस और क्रमश: 5,999 रुपये और 3000 जीबी और 2500 जीबी डेटा उपयोग के साथ सदस्यता ले सकते हैं। मनोरंजन की कुछ योजनाएँ हैं जो नेटफ्लिक्स सदस्यता को बंडल करती हैं, आपके द्वारा साइन अप किए गए स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ किसी भी योजना पर आकर्षक कैशबैक की पेशकश करती हैं।

Advertisement