दुनिया की 5 सबसे बेहतरीन मूर्तियां, जो सब कुछ बयां करती हैं

आज हम आपको पांच ऐसी मूर्तियों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको जीवन जीने का संदेश देती है और जिंदगी में परेशानियों से जीने का तरीका सिखाती हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।
5- Maman

Maman एक फ्रेंच वर्ड है जिसका मतलब मां होता है और यह 35 फुट ऊंचा स्पाइडर Tate मॉडर्न लंदन में बना हुआ है इस स्टैचू को स्टील से बनाया गया है जो लुईस बोर्गियास इंडस्ट्रियस मदर को रिप्रेजेंट करता है और इस स्पाइडर को साल 1999 में बनाया गया था।
4- Creative Mind At Work Sculpture

इस मूर्ति का निर्माण “Buruno Catalano” आर्टिस्ट ने किया है जिसमें उन्होंने ट्रैवल करते हुए 2 आदमियों को दिखाया है जिनके हाथ में सूटकेस भी हैं लेकिन इन मूर्तियों के बीच का हिस्सा गायब है इन मूर्तियों में आर्टिस्ट ने यह दिखाने की कोशिश की है कि यह मूर्तियां खुद को ढूंढने के सफर पर निकली है। 
3- Zenos Frudakis

मूर्तियों को आसानी से रिलेट कर सकते हैं यह मूर्तियां लोगों को आजाद होने की प्रेरणा देती हैं यह मूर्तियां पेंसिलवेनिया में बनी हुई है जिसे स्कल्पचर आर्टिस्ट “Zenos Frudakis” ने तैयार किया है यह मूर्तियां लोगों को बताते हैं कि आप भी अपनी सभी मुश्किलों और परेशानियों से आजाद हो सकते हैं। 
2- The Fountain Of Youth

इस मूर्ति को मैजिक टैब भी कहा जाता है यह हवा में तैरती हुई टोटी है और इस मूर्ति को आप स्पेन में देख सकते हैं जिसमें से पानी हमेशा नीचे गिरता रहता है अगर आप सोच रहे हैं कि इसमें पानी कहां से आता है तो इसका जवाब है कि यहां बहते पानी में एक पाइप छिपा है जो स्टेप को संभालता है और पानी पाइप से बाहर भी आता है।
1- The World In Her Hands

यह मूर्ति है कि स्कल्पचर सीरीज का हिस्सा है जिसे फोर्स ऑफ नेचर के नाम से जाना जाता है जिसे लोरेंजो क्वीन द्वारा बनाया गया है और ऐसे कई स्टैचू इस दुनिया में मौजूद है इस मूर्ति में एक औरत पृथ्वी को पकड़ते हुए दिखाएं गई है और इन मूर्तियों को आप यूएस, यूके, सिंगापुर और मोनाको में देख सकते हैं। 

Advertisement