मोबाइल चलाने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, जानकर खुशी से झूम उठेंगे


अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिन्हें अलग-अलग मोबाइलों में अलग-अलग चार्ज की समस्या है, तो यह खबर आपके लिए है, क्योंकि संभव है कि आने वाले दिनों में सभी कंपनियों के स्मार्टफोन एक ही तरह के चार्ज करेंगे। ऐसे में यह मोबाइल चलाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है।

वास्तव में, यूरोपीय संघ की संसद में मोबाइल फोन और टैबलेट में समान चार्जिंग पोर्ट प्रदान करने की मांग की गई है। यूरोपीय संघ के सदस्यों ने हाल ही में 13 जनवरी को यूरोपीय संसद में इस संबंध में एक विधेयक पेश किया है, जो सभी इलेक्ट्रॉनिक और प्रौद्योगिकी निर्माण कंपनियों से मोबाइल और उपकरणों में एक ही प्रकार के चार्जिंग पोर्ट के लिए कहता है। यूरोपीय सांसदों का मानना ​​है कि एक ही प्रकार के चार्जर होने से कई फायदे होंगे और इससे इलेक्ट्रॉनिक कचरा (ई-कचरा) भी कम होगा।

यूरोपीय सांसदों द्वारा किए गए आम चार्जर्स की मांग पर, ऐप्पल का कहना है कि इससे कम नवाचार की संभावना कम हो जाएगी। साथ ही, एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस दोनों के लिए एक ही चार्जिंग पोर्ट देना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है, जबकि यूरोपीय संघ ने कहा है कि एक ही चार्जर होने से E-Waste कम हो जाएगा, Apple का कहना है कि वह E-Waste को अचानक बढ़ा देगा, क्योंकि कंपनी ने हाल ही में एक बिलियन से अधिक डिवाइस रिलीज़ किए हैं।

Advertisement