Madhubala Birthday: दूसरों को प्यार सिखाने वालीं मधुबाला खुद हमेशा प्यार के लिए तरसीं

Madhubala Birthday: दूसरों को प्यार सिखाने वालीं मधुबाला खुद हमेशा प्यार के लिए तरसीं

Madhubala Birthday: सिनेमा जगत में ऐसे कम ही सितारे हैं जिन्हें आज भी याद किया जाता है। इन सितारों में एक नाम मधुबाला जी का भी है। मधुबाला का नाम आते ही दिलों-दिमाग में एक खूबसूरत चेहरा उभर आता है। मधुबाला की सुंदरता की चर्चा की जाए तो कितना कुछ लिखा जा सकता है। उनकी सुंदरता के लोग दीवाने थे। दिल और प्यार के लिए डेडिकेटेड दिन 14 फरवरी यानी वैलंटाइन्स डे के दिन पैदा हुई थीं मधुबाला। मधुबाला ऐसी अभिनेत्री जिन्होंने फिल्मों के जरिए प्यार करना सिखाया और खुद ही हमेशा प्यार के लिए तरसती रहीं। आज उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से।

14 फरवरी 1933 को मधुबाला का जन्म हुआ था , मात्र 14 साल की उम्र में उन्होंने फ़िल्मी जगत में कदम रख दिया था। मधुबाला के बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था। इनके पिता का नाम अताउल्लाह और माता का नाम आयशा बेगम था। मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान की नौकरी छूट जाने के बाद मधुबाला को घर को चलाने के लिए फिल्मी दुनिया में आना पड़ा। अताउल्लाह खां और उनकी पत्नी आयशा बेगम के 11 बच्चे थे। मधुवाला 5वें नंबर की थीं।

मधुबाला की प्रेम-कहानी:

मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने उनकी जिंदगी से जुड़े कई किस्से एक इंटरव्यू में बयां किये थे। मधुर भूषण बताती हैं कि पहली बार मधुबाला को प्रेमनाथ से प्यार हुआ था। इन दोनों का रिश्ता महज 6 महीने ही चल सका। मधुबाला और प्रेमनाथ के प्यार के बीच धर्म आ गया था। प्रेमनाथ उनका धर्म बदलवाना चाहते थे जिस पर वह राजी नहीं हुईं।

मधुबाला और दिलीप कुमार की प्रेम कहानी:

इसके बाद मधुबाला के दिल में दिलीप कुमार की एंट्री हुई। मधुबाला दिलीप कुमार से बेइंतेहां प्यार करती थीं। इन दोनों का प्यार 9 वर्षों तक चला। यहां तक दोनों की सगाई भी हो गई थी लेकिन दिलीप कुमार की छोटी सी जिद से ये खूबसूरत रिश्ता टूट गया। इस रिश्ते के टूटने के बाद मधुबाला भी बुरी तरह से टूट गई थीं।

मधुबाला और दिलीप कुमार की तस्वीर

मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते के टूटने के पीछे की कहानी में बताया जाता है कि फिल्म ‘नया दौर’ के वक्त एक कोर्ट केस हुआ था। इस फिल्म की शूटिंग ग्वालियर में होनी थी और वहां कुछ बवाल हो गया था। मधुबाला के पिता नहीं चाहते थे कि वह वहां जाएं। इस बात को लेकर मधुबाला के पिता और दिलीप कुमार में बहस हो गई। यहीं से बात बहुत बिगड़ गई थी। मधुबाला के पिता नाराज हो गए और दिलीप कुमार ने इगो के चक्कर में माफी नहीं मांगी। मधुबाला पिता की मर्जी के खिलाफ जाना नहीं चाहती थीं तो दोनों का रिश्ता हमेशा के लिए टूट गया।

मधुबाला और किशोर कुमार की प्रेम कहानी:

दिलीप कुमार के बाद मधुबाला की जिंदगी में किशोर कुमार आ गए। तीन साल अफेयर के बाद मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली। शादी के बाद मधुबाला अचानक बीमार हो गईं। उस वक्त उनकी उम्र महज 27 साल थी। किशोर उनको इलाज के लिए लंदन ले गए जहां डॉक्टरों ने कह दिया कि वह बस 2 साल की ही मेहमान हैं। मधुबाला के दिल में छेद था।

मधुबाला और किशोर कुमार की तस्वीर

किशोर कुमार अपने काम में व्यस्त रहने लगे थे जिसके चलते मधुबाला की देखभाल करने वाला कोई नहीं था। बाद में किशोर उन्हें मधुबाला को उनके पिता के घर छोड़ आए। उन्होंने कहा कि वह शूटिंग में व्यस्त रहते हैं जिसके चलते देखभाल नहीं हो पाएगी। लेकिन मधुबाला उनके साथ रहना चाहती थीं।

बताते हैं कि दिलीप कुमार सायरा बानो से शादी करने से पहले मधुबाला से मिलने अस्पताल भी पहुंचे थे। दिलीप कुमार की शादी के बाद मधुबाला बहुत रोई थीं। मधुबाला जीना चाहती थीं लेकिन उनके दिल ने उन्हें धोखा दे दिया था। 23 फरवरी 1969 को मधुबाला की मौत हो गई। रिपोर्ट्स बताती हैं दिलीप कुमार मधुबाला के अंतिम संस्कार में भी पहुंचे थे। अपनी फिल्मों और जिंदगी से दूसरों को प्रेम सिखाने वालीं मधुबाला खुद ताउम्र प्रेम के लिए तरसती रहीं।