चीन का दक्षिण चीन महासागर में घुसपैठ, 10 देशों ने दिया चेतावनी, मान जाओ वरना भरना पड़ेगा खामियाजा:

भारत एक ऐसा देश नहीं है जिसके साथ चीन का सीमा विवाद है आपको बता दें कि चीन से सटे जितने भी देश हैं उन सभी के साथ चीन ने सीमा विवाद बना रखा है इसके बाद चीन दक्षिणी चीन महासागर में अपने घुसपैठ बना रहा है तथा उसके पास बसे देशों को भी टारगेट कर रहा है।जिस वक्त भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प को अंजाम दिया जा रहा था उसी वक्त जापान ने भी शिकायत पेश किए थे कि उसके समुद्र के इलाकों में चीनी सैनिकों के जहाज एवं उसके पनडु्बी देखे गए हैं।
दक्षिण चीन सागर में चीन के आक्रामक गतिविधियों को लेकर दक्षिण पूर्व एशियाई देशों ने उसे चेताया है। 26 जून शुक्रवार को ऑनलाइन आसियान सम्मेलन में वियतनाम और फिलीपींस में एकजुटता दिखाते हुए कहा कि कोरोना संकट के दौरान कोई भी देश दक्षिण चीन सागर में खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों को बढ़ावा ना दें। दरअसल वियतनाम और फिलीपींस विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन की एकतरफा कार्रवाई को लेकर पहले से ही विरोध कर चुके हैं चीन यहां के दीपों पर नियंत्रण की कोशिश कर रहा है।
फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो ड्यूटर्टे ने कहा है की इस समय जब हमारा क्षेत्र करो ना संकट से संकट की चपेट में है, तो कुछ देश दक्षिण चीन सागर में खतरा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।
वियतनाम के प्रधानमंत्री युगुयेन जुआन फुक ने चीन पर निशाना साधा है और कहा कि वैश्विक संकट के दौरान त राष्ट्रीय कानूनों और परंपराओं को चुनौती दी जा रही है दक्षिण चीन सागर समेत क्षेत्र में सामाजिक राजनीतिक और आर्थिक माहौल को खराब करने का प्रयास हो रहा है।

Advertisement