इस दिन से शुरू हो जायेगा अनलॉक-2, इस बार सरकार दे सकती है इन क्षेत्रों में छूट

देश में कोरोना का कहर लगातार बरक़रार है. मरीजों की संख्या हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रही है. ऐसा कोई दिन नही जा रहा है जिस दिन 15 हजार से ज्यादा मरीज सामने नही आ रहे हों. ऐसे में सरकार के सामने कई बड़ी चुनौती हैं. सरकार ने अब लॉकडाउन के बाद क्रमबद्ध तरीके से अनलॉक का सिलसिला शुरू कर दिया है. अब अनलॉक 1 के बाद अनलॉक 2 शुरू होने जा रहा है.

जानकारी के लिए बता दें अब 30 जून से अनलॉक-2.0 शुरू होने जा रहा है. इसी बीच बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अनलॉक-2.0 के दिशा निर्देश किसी भी वक्त जारी कर सकती है. अनलॉक 2 के दौरान सरकार कई क्षेत्रों में बड़ी छूट दे सकती है. जी हाँ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि अनलॉक 2 में श्रमिकों को फैक्ट्रियां तक पहुँचाने, स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के साथ 15 जुलाई के बाद अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को लेकर भी छूट का ऐलान कर सकती है.

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि 30 जून तक अनलॉक-2 के दिशा निर्देश जारी हो सकते हैं, जिसके लिए गृह मंत्रालय आखिरी रूप देने के लिए जुटा है. अनलॉक 2 में सरकार उद्योगों को रफ़्तार दे सकती है. जिसके चलते मजदूरों को वापस फैक्ट्रियों में लाने पर जोर रहेगा.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना की रफ़्तार थम नही रही है हालाँकि राहत की बात ये है कि देश में कोरोना के मरीज ठीक भी काफी हो रहे हैं. अन्य देशों की तुलना में भारत में ठीक होने वाले मरीजों की दर संख्या काफी ज्यादा है. देश में इस समय कोरोना के मरीजों की संख्या 5 लाख के पार हो गयी है.



Advertisement