बौखलाए चीन ने भारत को दे डाली एक और गीदड़ ध’मकी, कहा ‘हमारी दृढ़…’

भारत और चीन के बीच हुई हिं’सक झ’ड़प के बाद तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है. जिसके चलते सीमा पर स्थिति ना’जुक बनी हुई है. जिस वजह से देशभर में भी चीन के खि’लाफ लोगो में गु’स्सा है. वही चीन की इस ह’रकत के बाद अब भारत ने भी अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है. जिसके चलते अब दोनों ही देशो के बीच ट’कराव बना हुआ है.

ऐसे में एक बार फिर चीन ने भारत को धमकी दी है. दरअसल चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा है कि भारत के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने आम सहमति को तोड़ा और वास्‍तविक नियंत्रण रेखा को पार किया. जानबूझकर चीनी सैनिकों और अधिकारियों को उक’साया और उन पर ह’मला किया। इससे भीषण शारीरिक मुठ’भेड़ हुई और इसकी वजह से सैनिक मा’रे गए. भारत वर्तमान स्थिति को गल’त न समझे या अपनी क्षेत्रीय संप्रभु’ता को सुरक्षित रखने की दृ’ढ़ इच्‍छाश’क्ति को कम न आंके.

जाहिर है चीन अपने दिए हुए धो’खे के बाद भी अब भारत को ही आँख दिखा रहा है. इससे पहले दोनों देशो के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बीच हुई बात चीत में चीन के प्रवक्ता झाओ ल‍िजिन ने कहा था कि यह बहुत स्‍पष्‍ट है कि चूंकि चीनी वास्‍तविक नियंत्रण रेखा वाले इलाके में हुई है. इसलिए इसकी जिम्‍मेदारी चीन की नहीं बनती है. चीन और भारत दोनों ही कूट’नीतिक और राजनयिक स्‍त’र पर प्रासंगिक विषयों को सुलझाने के लिए निकट संप’र्क में हैं. साथ ही इस घ’टना के लिए भी भारत को ही चीन जिम्मेदार ठहरा रहा है.

गौरतलब है चीन अपनी ही की गयी हर’कत को अब भारत के ऊपर म’ड़ने की लगातार कोशिश कर रहा है साथ ही भारत को एक बार फिर से धम’काने की कोशिश कर रहा है. हालाँकि चीन भूल रहा है आज भारत बदल चुका है. ये पहले वाला भारत नहीं है. अब चीन को उसकी हर ह’रकत का भारत मुहं तोड़ जवाब देगा.  



Advertisement