चीन ने गलवान में हिं’सक ह’मले से पहले भारत के खिलाफ रची थी ये गहरी सा’जिश

भारत और चीन के बीच LAC पर बने तनाव की स्थिति काफी ज्यादा नाजुक हो गयी है. ऐसे हालातों में सीमा पर तनाव बना हुआ है. वही देश में भी चीन को लेकर काफी गुस्सा है. इसी सब के बीच जानकारी मिली  है कि चीन ने  झड़प से कुछ दिन पहले ही अपनी माउंटेन डिविजन और मार्शल आर्ट में माहिर ह’त्यारों को सीमा के नजदीक तैनात किया था.

बता दें चाइना नेशनल डिफेंस न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक 15 जून के पहले ही तिब्बत की राजधानी ल्हासा में चीनी सेना ने पांच नए मिलिशिया डिवीजन को तैनात किया था. साथ ही इस डिवीजन में चीन के माउंट एवरेस्ट ओलंपिक टॉर्च रिले टीम के पूर्व सदस्यों के अलावा मार्शल आर्ट क्लब के ल’ड़ाके भी शामिल थे. जिस वजह से सीमा पर हिं’सा की वार’दात सामने आई.

जाहिर है चीनी सेना ने लद्दाख में अपनी नीतियों को बदलते हुए बड़ी संख्या में मार्शल आर्ट में माहिर ल’ड़ाकों को भर्ती किया है. इसके अलावा चीन यह जानता है कि सीमा पर वह यु’द्ध के जरिए भारत से जीत नहीं सकता उसे हार का सामना करना पड़ सकता है. इसी वजह से उसने इन ल’ड़ाकों के जरिए भारत से भि’ड़ने की कोशिश की है.

दरअसल ये लड़ाके मार्शल आर्ट ला’ठी-भाले, डंडा और रॉ’ड के जरिए यु’द्ध करने में काफी माहिर होते है. ऐसे में चीन इनका सहारा लाकर अपनी सेना को भी ट्रेनिंग दे रहा है. ताकि भारत के साथ सीमा पर वि’वाद बढ़ा कर यु’द्ध को जीत सके.



Advertisement