चीन की सहायता से पाकिस्तान कर रहा है युद्ध की तैयारी, खुफिया एजेंसी ने दिया सूचना:

जिस समय भारत और चीन के बीच रिश्तो में काफी दरार पैदा हुआ है उसी समय पाकिस्तान की सेनाए लगातार बॉर्डर पर सीजफायर कर रहे हैं। खुफिया एजेंसियों से रिपोर्ट है कि चीन के सहायता से पाकिस्तान अंदर ही अंदर अपनी पूरी तैयारी कर रहा है जिसके वह भारत पर चढ़ाई कर सकें।सूत्रों के अनुसार जैसलमेर जिले के ठीक सामने पाकिस्तान के सीमा क्षेत्र में चीन की कंपनियां पिछले लम्बे अर्से से तेल-गैस खोज के काम में जुटी हुई हैं और वहां चीनी इंजीनियर व तकनीशियन तो काम कर ही रहे हैं, चीन के सुरक्षा गार्ड भी तैनात बताए जाते हैं।

यहां मिल रही जानकारी के अनुसार चीन की मदद से पाकिस्तान ने इस सीमा क्षेत्र में चार एयरपोट्र्स का निर्माण कर लिया है तथा करीब 350 बंकर बनाए जा चुके हैं। पाकिस्तान की यह जंगी तैयारियां जैसलमेर के लोंगेवाला और तनोट सीमा क्षेत्र के सामने करवाए जाने की जानकारी मिल रही है।

पूर्व में पाकिस्तान 1965 और 1971 में इस पश्चिमी सीमा पर भारत के साथ युद्ध छेड़ चुका है। दोनों में उसे मुंह की खानी पड़ी थी। अब चूंकि चीन के साथ भारत के संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। ऐसे में भारत पश्चिमी राजस्थान के इस सीमा क्षेत्र को लेकर कतई निश्चिंत होकर नहीं बैठा है।

Advertisement