राशन कार्ड को कराएं आधार से लिंक, वरना नहीं मिलेगी यह सरकारी सुविधा:

कोरोना जैसे महामारी के बीच लड़ते देश के सभी लोगों में से खासकर तब तकलीफ उन लोगों को हो रही है जो गरीबी रेखा के नीचे अपने जीवन यापन कर रहे हैं।सरकार ने गरीबों के भूखमरी की स्थिति ना पैदा होने के उपाय में आधार को राशन कार्ड से जोड़ दिया है जिससे किसी भी गरीब को उसके हक का राशन उसे मिल सके।
लॉक डाउन की स्थिति में गरीब तबके के लोग अपना जीवन पालिका कैसे चला रहे हैं यह सरकार की एक बड़ी चुनौती है सरकार ने इस के उपलक्ष में सभी गरीबों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया है।लोगों को राशन के जरिए सस्ता चावल, दाल, तथा गेहूं बाटी जा रही है।
सरकार ने आधार को राशन से जोड़ने की तारीख को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है या इसलिए जरूरी है क्योंकि सरकार द्वारा चलाए गए नए योजना के तहत "वन नेशन वन राशन"के कारण भारत में रहते हुए कोई भी व्यक्ति अपने हक का राशन कहीं भी ले सकता है।
इसके बाद राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं होने पर लाभार्थी पीडीएस से सस्‍ता राशन नहीं ले पाएंगे।
राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद 'Start Now' ऑप्शन पर क्लिक करें. इसमें अपना पूरा पता भरें. सभी विकल्पों में से 'Ration Card' बेनिफिट टाइप को चुनें. इसके बाद राशन कार्ड स्कीम को चुनें। अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्‍स भरें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर आए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) को भरें. फिर स्क्रीन पर आए प्रक्रिया पूरी होने के नोटिफिकेशन को पोस्ट करें। आपका आवेदन वेरिफिकेशन होने के बाद राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।

Advertisement