एक ही दिन में दो बार महसूस किये गए जम्मू कश्मीर में भू’कंप के झटके

पिछले कुछ दिनों से जगह जगह पर भूकं’प के झटके महसूस किये जा रहे है. जिसकी वजह से लोगो में ड’र का माहौल बना हुआ है. साथ ही लोगो के मन में कई सवाल भी है. कि एक के बाद एक भू’कंप के झटके आना कोई बड़ी आ’पदा का इशारा तो नहीं है. दरअसल दिल्ली में भी एक महीने में कई बार भू’कंप के झटके महसूस किये गए थे.

इसके अलावा जम्मू कश्मीर में भी कई बार भू’कंप के झटके महसूस किया जा चुके है. बता दें मंगलवार को दोपहर 2 बजे भू’कंप के झटके महसूस किये गए थे. भू’कंप की ती’व्रता 3.9 मापी गई है. इसके अलावा आज सुबह भी जम्मू-कश्मीर में मध्यम तीव्र’ता के भू’कंप के झटके महसूस किए गए और उस समय भू’कंप की तीव्र’ता 5.8 मापी गई थी. बता दें पिछले महीने से लेकर अभी तक ये चौथी बार हुआ है जब जम्मू कश्मीर में भू’कंप के झटके महसूस किये गए है.

वही नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार कटरा और जम्मू में मंगलवार दोपहर 2:10 बजे भू’कंप के झटके महसूस किए गए है. और अधिका’रियों का कहना है कि भू’कंप का केंद्र कश्मीर से 85 किमी पूर्व में था. हालाँकि भू’कंप से किसी तरह के नुक’सान की सूचना नहीं मिली है. लेकिन बार बार आ रहे झ’टकों से  लोगो के मन में डर बैठ बना हुआ है. बता दें हाल ही में गुजरात के कच्छ में 24 घंटो के अंदर 11 बार भूकं’प के झ’टके महसू’स किये गए थे. जिसके दो दिन बाद आज जम्मू कश्मीर में फिर से झ’टके महसूस किये गए है.



Advertisement