योगी सरकार ने किया मोटर व्हीकल ऐक्ट में संशोधन, हेलमेट न लगाने पर देना होगा अब इतना जु’र्माना

उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर से मोटर व्हीकल ऐक्ट में संशोधन किया हैं. उन्होंने यातायात नियम को तोड़ने पर भरी जु’र्माना भरने का प्रावधान किया हैं. इसके अलावा ऐक्ट में संशोधन करके कुछ और श्रेणियां जु’र्माने में जोड़ी गई हैं.वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बड़ी राहत दी गई है. बिना हेलमेट के पकडे जाने पर दोगुना जु’र्माना लगाने का प्रावधान किया हैं. वही इमरजेंसी वाहनों को रोकने पर 10 हज़ार रुपये का जुर्मा’ना लगाया हैं. मोटर ऐक्ट में संशोधन मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया हैं. सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को करो पर छूट दी जाएगी.

योगी सरकार ने बिना हेलमेट के बाइक चलाने वाले लोगों पर 1000 रुपये का जु’र्माना लगाया गया हैं. इसे पहले बिना हेलमेट के चलने वाले लोगों पर 500 रुपये का जुर्माना था जिसको बढ़ा कर सरकार ने 1000 कर दिया हैं. यूपी सरकार ने फैसला लिया है कि पहले एक लाख इलेक्ट्रॉनिक दो पहिया वाहनों की खरीद पर सरकार रोड टैक्स पर 100 फीसदी छूट देगी.

सरकार ने कहा की फर्जी कागज बनाने पर वाहन बेचने के भी कई मामले सामने आये हैं. सरकार ने बताया कि पहले ऐसे मामलों को लेकर जु’र्माने का कोई भी प्रावधान नहीं था. लेकिन अब इसमें भी जुर्माने को शामिल किया गया हैं. सरकार ने कहा है कि अगर अब कोई भी फेक दस्तावेज के तौर पर वाहन बेचता है तो उसको 1 लाख रुपये जुर्माना देना होगा.  



Advertisement