कोरोना से जं’ग में रूस को मिली बड़ी सफलता, शुरू हुआ वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल

कोरोना वायरस की दवाई को लेकर दुनियाभर में लोग कई शोध कर रहे है. जिसमें भारत की तरफ से भी इस महामारी के इलाज के लिए लगातार कोशिश की जा रही है. वही वैक्सीन को बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है. सारी दुनियाभर में दावा किया जा रहा है कि इस महामारी की वैक्सीन एक साल के अंदर जल्द से जल्द बन कर तैयार हो जाएगी.

वही इस सब के बीच एक राहत भरी खबर सामने आयी है. दरअसल रूस ने कोरोना वैक्सीन को बना लिया है. रूस ने इस वैक्सीन को दो रूपों में बनाया है. एक तरल और दूसरा पाउडर. इस वैक्सीन को रूस के गामालेया साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने तैयार किया है साथ ही इंस्टीट्यूट के निदेशक एलेक्जेंडर जिंट्सबर्ग ने कहा कि इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल करीब डेढ़ महीने में पूरा होगा.

वही रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है. जिसके लिए 38-38 लोगो का समूह बनाया गया है. साथ ही इस समूह में मि’लिट्री के जवानों और आम नागरिक है. जिनको पहले 18 और 19 जून को वैक्सीन दिया जायेगा. जिसके बाद इन लोगो की गतिविधियों पर 28 दिनों तक नजर रखी जाएगी. साथ ही इन लोगो को वैक्सीन के फ़ायदे और नुक’सान के बारे में भी बता दिया गया है और बीमा के कागजात पर हस्ताक्षर कराए गए हैं. सभी वॉलंटियर्स की हेल्थ स्क्रीनिं’ग की जा रही है.

जाहिर है यदि ये परिक्षण सफल होता है तो जल्द ही मार्केट में भी फिर कोरोना की वैक्सीन का सकती है और कोरोना से संक्र’मित लोगो की संख्या में भी कमी आएगी. साथ ही जल्द ही सभी लोग मिलकर कोरोना से जं’ग जीत पायेंगे.  



Advertisement