पिता ने कराई पुतले से बेटी की शादी, आखिर क्या थी वजह जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान:

यह बात उत्तर प्रदेश के प्रयागराज किया जहां पर एक 90 साल के पिता ने अपनेयह बात उत्तर प्रदेश के प्रयागराज किया जहां पर एक नाव साल के पिता ने अपने पुत्र की शादी एक पुतले से करा दे यह बात सुनकर सभी लोग हैरान हो गए से रिश्ते पीछे एक बहुत हैरान करने वाली बात छुपी है जिससे आप भी जानकर सोते पर मजबूर हो जाएंगे आई आपको सारी बातों को सरलता से समझाते हैं।
दरअसल पिता का नाम शिव मोहन है जिन्होंने मास्टर डिग्री प्राप्त की है तथा उनकी 9 बेटे तथा तीन बेटियां हैं शादी बेटे बेटियां को श्री मोहन ने बहुत ही अच्छी तरह से पढ़ाया और आठवें नंबर के पंचराज शुरू से ही पढ़ाई में बहुत ही कमजोर थे। पिता पिता ने पंच राज को समझाइए बेटा अगर तू नहीं पड़ेगा और तुझको कोई काम नहीं मिलेगा तो तुम्हारी शादी किस लड़की से होगी और कौन लड़की तुमसे शादी करना चाहेगी। उन्होंने कहा कि अगर तुम्हारी शादी जिस भी लड़की से होगी वह लड़की जीवन भर खुशी नहीं रहेगी।
इसी कारण शिव मोहन ने अपने बेटे की शादी एक पुतले से करा दी जिससे समाज को एक सीख मिल सके।
बुजुर्ग शिव मोहन का यह फैसला स्वार्थी हो रहे समाज के लिए सीख भी है नसीहत भी। उन्होंने खुद अपने बेटे का घर नहीं बसाने की कुर्बानी दी है तो साथ ही बेटियों के साथ खड़े होकर उनका हौसला भी बढ़ाया है। उन्होंने यह संदेश दिया है कि अपनी खुशी के लिए दूसरों का हक मारना बेहद आसान है, लेकिन दूसरों को मुसीबत में पड़ने से बचाने के लिए अपनी खुशियां और इच्छाओं की कुर्बानी देना भी बहुत मुश्किल नहीं है।

Advertisement