WHO ने दी बड़ी खुशखबरी,दुनिया को बताई कोरोना वैक्सीन की अहम बात:

जिस वक्त पूरी दुनिया कोरो ना  जैसी महामारी से लड़ रही है। तथा इस बीमारी से बचने की तैयारियां कर रही है । इस बीच दुनिया के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। वास्तव में, दुनिया को जल्द ही महामारी के खिलाफ एक कोरोना वैक्सीन प्राप्त हो सकती है। आप सोच रहे होंगे कि आपने ऐसी खबरें कई बार पढ़ी और सुनी होंगी, लेकिन इस बार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी असलियत बताई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया को जल्द ही कोरोना के खिलाफ एक टीका मिलेगा। संगठन के अनुसार, एस्ट्राजेनेका फार्मा कंपनी के कोरोना वैक्सीन का परीक्षण अंतिम चरण में है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, एक अन्य दवा कंपनी मॉडर्न भी कोरोना वैक्सीन mRNA 1273 पर काफी तेजी से काम कर रही है। लेकिन वर्तमान में संगठन को एस्ट्राज़ेनेका फार्मा कंपनी पर सबसे अधिक भरोसा है। एस्ट्राजेनेका फार्मा कंपनी ने दावा किया है कि उनका कोरोना वैक्सीन इस साल के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगा। साल के अंत तक, यूरोप में कोरोना वायरस वैक्सीन की 400 मिलियन खुराक दी जाएगी।

इसके अलावा, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बड़ा बयान दिया है कि यह दुनिया भर के देशों को कोरोना वायरस के दो बिलियन से अधिक टीके उपलब्ध कराएगा। लेकिन अब ऐसा नहीं होने जा रहा है, बल्कि यह टीका अगले साल के अंत यानी 2021 से पहले दुनिया को दिया जाएगा।

Advertisement