उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. सोमवार, 20 जुलाई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में सबसे अधिक 2250 नए केस मिले

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में दूसरी बार कोरोना के नए मामलों की संख्या 2 हजार को पार कर गई है। रविवार को प्रदेश में रिकॉर्ड 2250 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या अब 50 हजार के करीब जा पहुंची है। वहीं इस बीमारी के कारण अभी तक 1146 लोगों की मौत हो चुकी है।

लखनऊ में एक दिन में रिकाॅर्ड 392 नए मरीज

यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोना का बम रविवार को फूटा है। संघ के प्रचारक समेत चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि 392 नए मामले सामने आए हैं। यह अब तक का एक दिन का सबसे अधिक रिकार्ड दर्ज किया गया है। राजधानी में मौत का आंकड़ा 50 और मरीजों की संख्या चार हजार के पार चली गई है।

यूपी में बढ़ते कोरोना के केस पर सीएम याेगी सख्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ समेत राज्य के अन्य जगह कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए कंटेन्मेंट जोन में सख्ती के निर्देश दिए हैं। लखनऊ में संक्रमण की दर को रोकने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग हर हाल में की जाए। घर-घर सर्वे में एंजीजेन टेस्ट किए हैं। साथ ही कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति को होम आइसोलेशन में रखने पर विचार करने और एसओपी तैयार करने के निर्देश दिए।

अब पूरे यूपी में होटल व रिसॉर्ट में बिना कोरोना लक्षण के मरीजों की रहने की सुविधा

होटल व रिसॉर्ट में बिना लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन में रखने की व्यवस्था गाजियाबाद और लखनऊ में शुरू होने के बाद अब पूरे प्रदेश के लिए लागू कर दी गई है। एल-1 प्लस की इस सुविधा के लिए प्रदेश के जिलों के डीएम होटल में आइसोलेशन पर रहने वाले मरीजों के लिए दरों का निर्धारण करेंगे। लेकिन डबल बेड वाले कमरे का प्रतिदिन का चार्ज दो हजार से अधिक नहीं होगा। एक व्यक्ति के लिए भोजन समेत केवल एक हजार होगा।

विकास दुबे कनेक्शन : चार हजार रुपए की नौकरी से अरबपति बना जय गिरफ्तार

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद कानपुर के ब्रह्मनगर में रहने वाले कारोबारी जय बाजपेई को देर रात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उस पर विकास को कारतूस सप्लाई करने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही मुठभेड़ में मारे जा चुके बउवन के जीजा डब्बू को भी दबोच लिया गया।

विकास दुबे की पत्नी, पिता, भाई और नौकर सबके नाम पर बने शस्त्र लाइसेंस

पुलिस की जांच में विकास दुबे, उसकी पत्नी, पिता समेत परिवार के छह लोगों के नाम से असलहा लाइसेंस जारी था। सभी ने अपने अपराध छिपाकर 3 लखनऊ और 3 लाइसेंस कानपुर से बनवाए गए थे। पुलिस ने इन सभी असलहों को निरस्त करने की संस्तुति की है। इस बात की जांच की जा रही है कि इतने मुकदमे दर्ज होने के बावजूद विकास और उसके परिवार के नाम छह लाइसेंस कैसे जारी हो गए।

बिजली को लेकर अब बिल्डर नहीं कर सकेंगे अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों को परेशान

शहरों में अपार्टमेंट रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं को बिल्डरों के उत्पीड़न से जल्द राहत मिलने वाली है। नियामक आयोग ने बिजली कंपनियों को निर्देश दिया है कि वो सात दिन में बताएं कि सिंगल प्वाइंट से मल्टी प्वाइंट कंवर्सन कैसे किया जा सकता है। मतलब फ्लैटों में रहने वालों को कैसे अलग-अलग कनेक्शन दिया जा सकता है।

बिहार से दिल्ली जा रही बस कार से टकराकर पलटी, छह यात्रियों की मौत

बिहार के मधुबनी से कामगारों को लेकर दिल्ली जा रही बस कन्नौज (उत्तर प्रदेश) के सौरिख के पास एक कार से टकरा कर पलट गई। इस हादसे में बस में सवार छह लोगों की मौत हो गई जबकि करीब दो दर्जन से ज्यादा यात्री जख्मी हुई हैं। घायलों को सौरिख और सैफई के अस्पताल भेजा गया है। यह हादसा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर रविवार तड़क सुबह हुआ।

उत्तर प्रदेश में 1100 एग्री जंक्शन केन्द्र खुलेंगे

प्रदेश के कृषि व उससे जुड़े क्षेत्रों में स्नात्तक एवं स्नात्तकोत्तर पास छात्रों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार प्रदेश में 1100 एग्री जंक्शन केंद्र को मंजूरी देने जा रही है। इससे कृषि व उससे जुड़े क्षेत्रों में बीएससी या एमएससी करने वाले छात्रों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

नागपंचमी: काशी में ऑनलाइन होगा शास्त्रार्थ

काशी में नागपंचमी को नागकूप पर होने वाले शास्त्रार्थ की सदियों पुरानी परंपरा का इस वर्ष ऑनलाइन निर्वहन होगा। कोरोना संक्रमण के चलते ऐसा पहली बार होगा। नागकूप का संबंध महर्षि पतंजलि से है। ऐसी मान्यता है कि यहां श्रावण शुक्ल पंचमी तिथि पर शास्त्रार्थ करने से वाणी पवित्र होती है और मेधा शक्ति का विकास होता है।



Advertisement