उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. मंगलवार, 21 जुलाई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

संक्रमितों का आंकड़ा 51323 पहुंचा, अब तक 1192 की मौत

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है। यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा अब 50 हजार के पार हो गया है। सोमवार को प्रदेश में 1924 नए मरीज मिले। जिके बाद अब कुल मरीजों का आंकड़ा 51,323 पहुंच गया है। वहीं बीते 24 घंटे में 46 और लोगों की कोरोना से मौत हुई है। जिसके बाद अब कुल 1192 लोगों की जान यह खतरनाक वायरस ले चुका है। वहीं 30,831 मरीज अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में अब एक्टिव केस बढ़कर 19,137 हो गए हैं।

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इसकी जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और उनके बेटे आशुतोष टंडन ने ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से साझा की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- बाबूजी नहीं रहे।

लालजी टंडन के निधन पर यूपी में तीन दिन का राजकीय शोक

लालजी टंडन के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

तीन चरणों में पूरा होगा राम मंदिर के भूमि पूजन का विधान

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन का विधान तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। प्रथम चरण में सूर्यादि नवग्रह का आह्वान किया जाएगा। दूसरे चरण में इंद्रादि प्रधान देवताओं एवं गंधर्वों का आह्वान होगा। तीसरे चरण में महागणपति पूजन के साथ भूमिपूजन किया जाएगा। इन तीनों चरणों के दौरान वैदिक ब्राह्मणों द्वारा चतुर्वेद पारायण निरंतर होता रहेगा।

तय समय पर ही पंचायत चुनाव करवाने के मूड में है यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार फिलहाल राज्य के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव टालने के मूड में नहीं है। प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह ने साफ कहा है कि चुनाव करवाने के लिए तैयारियों के बाबत अभी काफी समय है।

विकास दुबे के फरार 11 साथियाें की तलाश के लिए 250 नंबर सर्विलांस पर 50 की हो रही लिसनिंग

विकास दुबे के साथ घटना में शामिल 11 फरार गुर्गों की तलाश में एसटीएफ ने देर रात कई स्थानों पर छापेमारी की। जिन लोगों के रिश्तेदारों को पूछताछ के लिए उठाया गया उन्हें पूछताछ के लिए छोड़ दिया गया। गुर्गों की कुछ लोकेशन मिलने पर एसटीएफ ने वहां पर भी छापेमारी की मगर फिलहाल कुख्यात के साथ घटना में शामिल लोगों की जानकारी नहीं मिल सकी है।

कानपुर एनकाउंटर पर एसआईटी ने दर्ज किए 10 लोगों के बयान

कानपुर कांड की जांच कर रही एसआईटी के सामने सोमवार को 10 लोगों ने अपने बयान दर्ज कराए। इसमें कुछ लोगों ने विकास दुबे और उसके समर्थकों की दबंगई के मामले बताए तो कुछ ने पुलिस व प्रशासनिक अमले की उदासीनता के साक्ष्य सौंपे। सहयोग के लिए इतने लोगों के सामने आने से एसआईटी की जांच में तेजी आने की उम्मीद है। इसके बाद कुछ और बिन्दुओं पर जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी जा सकती है।

बिलिंग सॉफ्टवेयर बिजली उपभोक्ताओं के लिए बना मुसीबत

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने आरोप लगाया है कि पावर कार्पोरेशन का बिलिंग साफ्टवेयर उपभोक्ताओं के लिए मुसीबत बना हुआ है। कम खर्च के बाद भी उसे अधिक बिल देना पड़ रहा है। बिलिंग के लिए पुराना साफ्टवेयर बदला नहीं जा रहा है। दो बार टेंडर होने पर कंपनी नहीं आई अब तीसरी बार टेंडर की तैयार है। इससे पावर कार्पोरेशन के विश्वसनीयता पर सवाल लग रहा है।

सिविल सेवा के उम्मीदवारों का व्यक्तित्व परीक्षण 30 जुलाई तक

सिविल सेवा के उम्मीदवारों का दिल्ली में व्यक्तित्व परीक्षण (पीटी) 30 जुलाई तक होगा। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने उम्मीदवारों को पीटी में आने-जाने के लिए विमान के किराए का भुगतान करने का फैसला किया है। कोविड-19 के कारण ट्रेन सेवा पूरी तरह शुरू नहीं हो पाने के कारण यह फैसला किया गया है। पीटी 20 जुलाई से शुरू है।

यूपी में देर रात छह आईएएस के तबादले

राज्य सरकार के निर्देश पर सोमवार की रात छह आईएएस अफसरों के तबादले किए गए हैं। महेंद्र कुमार को मंडलायुक्त देवीपाटन से हटाकर सचिव सार्वजनिक उद्यम बनाया गया है और निबंधक सहकारी समितियां एसवीएस रंगाराव को देवीपाटन मंडल का नया मंडलायुक्त बनाया गया है।



Advertisement