उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. रविवार, 26 जुलाई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।


संक्रमितों का आंकड़ा 63800 पहुंचा, अब तक 1387 की मौत

कोरोना वायरस का संक्रमण एक दिन में मिलने वाले नए केसों की संख्या का रिकॉर्ड हर दिन तोड़ रहा है। उत्तर प्रदेश में शनिवार को रिकॉर्ड 2984 नए केस मिले हैं। इससे पहले शुक्रवार को 2712 मरीज मिले। बीते 24 घंटे में 2191 मरीजों के ठीक होने के बाद प्रदेश में अब तक कुल 39,903 रोगी ठीक हो चुके हैं। जबकि 39 और लोगों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 1387 हो गई। प्रदेश में कुल मरीजों का आंकड़ा अब 63,800 पहुंच गया है। एक्टिव केस बढ़कर 22,452 हो गए हैं।

अच्छी खबर: टेस्टिंग मुकाबले यूपी में कम मिल रहे हैं कोरोना मरीज

उत्तर प्रदेश के लिए यह राहत की बात है कि यहां टेस्टिंग जिस हिसाब से लगातार बढ़ रही है, लेकिन टेस्टिंग के एवज में कोरोना संक्रमित मामले ज्यादा नहीं मिल रहे हैं। टेस्टिंग की तुलना में संक्रमित मरीज मिलने का राष्ट्रीय औसत 14 फीसदी है तो उत्तर प्रदेश में साढ़े पांच फीसदी के आस-पास है।

लखनऊ में कोरोना के बढ़ते केस के बीच रोजाना होंगी पांच हजार जांचें

राजधानी लखनऊ में रोजाना करीब पांच हजार लोगों की जांच की जानी है। यह सारी जांचें एंटीजन, ट्रूनेट और पीसीआर मशीनों से की जाएगी। राजधानी में अब तक करीब 95 हजार से अधिक लोगों की जांच हो चुकी है। इस जांच में करीब छह हजार मरीज मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अब जांच के लिए रोजाना करीब पांच हजार मरीजों का नमूना लेने की रणनीति तैयार की है। इस सर्वे में टीमें करीब तीन हजार लोगों की जांच करेंगी, वहीं दो हजार जांच विभिन्न अस्पतालों सीएचसी व सार्वजनिक जगहों पर की जाएंगी।

लखनऊ के इन चार बड़े कंटेनमेंट जोन के लोगों के लिए राहत की बात, 27 से हट जाएगा प्रतिबंध

राजधानी लखनऊ के इन चार बड़े कंटेनमेंट जोन में फंसे लोगों के लिए राहत की सूचना है। शनिवार को समीक्षा के बाद इन इलाकों से प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया गया है। डीएम ने इसकी पुष्टि कर दी है। शनिवार - रविवार प्रतिबंध को छोड़ सोमवार से इन्दिरा नगर, आशियाना, गाजीपुर और सरोजनीनगर थाना क्षेत्र खुल सकेंगे।

सीएम योगी ने करगिल शहीदों को किया नमन

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने करगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन किया। रविवार सुबह ट्वीट कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्‍होंने कहा कि मां भारती की अर्चना की थाल को अपने तन मन और जीवन से सजाने वाले, अदम्‍य साहसी अमर शहीदों के बलिदान को हम सभी भारतीय कोटिश: नमन करते हैं। करगिल विजय दिवस की वर्षगांठ हमें भारतीय सेना के इन महान सपूतों के शौर्य,त्‍याग और बलिदान का पुण्‍य स्‍मरण कराती है।

यूपी में बड़ा प्रशानिक उलटफेर, 15 आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 15 आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया है। बिकरू में एनकाउंटर और अपहरण कांड के बाद कानपुर के एसएसपी दिनेश कुमार पी पर भी गाज गिरी है। दिनेश कुमार पी को कानपुर एसएसपी के पद से हटाकर अब झांसी की जिम्मेदारी दी गई है। दिनेश कुमार पी की जगह डॉ प्रितिन्दर सिंह को कानपुर का नया एसएसपी बनाया गया है। डॉ प्रितिन्दर सिंह अलीगढ़ में तैनात थे। साथ ही चित्रकूट के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) प्रदीप कुमार को अयोध्या की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं के सत्य नारायण को चित्रकूट रेंज का पुलिस महानिरीक्षक (डीआईजी) बनाया गया है।

फुलप्रूफ सिक्योरिटी से लैस होगा लखनऊ का कौल हाउस,जहां ठहरेंगी प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के ठहरने के लिए राजधानी लखनऊ के कौल हाउस को अब उनकी निजता और सुरक्षा के लिहाज से भी तैयार किया जाएगा। पूर्व केन्द्रीय मंत्री और गांधी परिवार की नजदीकी रिश्तेदार स्व.शीला कौल की ऐतिहासिक कोठी का चयन बीते साल अक्तूबर माह में प्रियंका गांधी ने लखनऊ में रूकने के लिए किया था। 2 अक्तबूर को जब वह पदयात्रा के लिए आईं थीं तो कुछ घंटे रूकीं भी थीं।

35 गोताखोर, दो बोट और 32 किलोमीटर तलाश के बाद भी नहीं मिला संजीत का शव

संजीत के शव की तलाश में शनिवार को पांडु नदी में सात घंटे तक सर्च ऑपरेशन चलाया गया पर शाम साढ़े सात बजे तक कोई कामयाबी नहीं मिली। अंधेरा होने के कारण ऑपरेशन बंद कर दिया गया। अगुवाई कर रहे बिधनू थाना प्रभारी ने बताया कि फतेहपुर से फ्लड कंपनी बटालियन के 35 गोताखोर और छह बोट और मंगवाई गई हैं। दो बोट से घटनास्थल फत्तेपुर गोही लोहे के पुल से चार बजे उरियारा निर्माणाधीन पुल तक तलाश की गई।

एसआईटी ने डेवलपमेंट अथॉरिटी से मांगा विकास दुबे की संपत्तियों का ब्योरा

कानपुर कांड की जांच के लिए गठित एसआईटी ने डेवलपमेंट अथॉरिटी से विकास दुबे, उसके परिवार और गैंग के सदस्यों के द्वारा खरीदे गए भवनों व भूखंडों के बारे में जानकारी मांगी है। एसआईटी ने ऐसे 50 से अधिक लोगों की सूची भी भेजी है। इसके साथ ही कानपुर नगर व कानपुर देहात समेत तीन जिलों के जिलाधिकारियों से उसके गैंग के लोगों के नाम ठेकों के संबंध में जानकारी मांगी है।

विकास दुबे के साथियों को बिजली का बिल जमा नहीं करने पर मिला अल्टीमेटम

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के करीबी जयकांत बाजपेई व भाई रजयकांत पर कृपा बरसाने वाले बिजली विभाग के अफसरों ने किरकिरी होने के बाद अब अल्टीमेटम नोटिस भेजा है। बकाया 4.78 लाख रुपए 31 जुलाई तक जमा न करने पर छह कनेक्शन काटे जाएंगे।



Advertisement