उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. मंगलवार, 28 जुलाई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।


कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 70638 पहुंचा, अब तक 1456 की मौत

उत्तर प्रदेश में रोजोना कोरोना वायरस संक्रमित नए मरीज मिलने के रिकॉर्ड बन रहे हैं। सोमवार को भी रिकॉर्ड 3,578 नए कोरोना रोगी मिले हैं। अब कुल मरीजों का आंकड़ा 70,638 पहुंच गया है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 31 और लोगों की मौत हुई। अब तक कुल 1,456 लोगों की जान यह खतरनाक वायरस ले चुका है। वहीं अभी तक कुल 42,833 रोगी ठीक हो चुके हैं और 26,204 एक्टिव केस हैं।

राम मंदिर के साथ-साथ होगा नई अयोध्या का निर्माण

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की तैयारियां तेज हो गई हैं। मंदिर के साथ-साथ अयोध्या के विकास का काम भी रफ्तार पकड़ रहा है। उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद लखनऊ-गोरखपुर राजमार्ग पर लगभग 600 एकड़ भूमि पर नई टाउनशिप का प्रस्ताव तैयार कर रही है।

गोरखपुर किडनैपिंग एंड मर्डर केस में एक दारोगा और दो हेड कॉन्सटेबल सस्पेंड

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बच्चे के अपहरण और हत्या के मामले में एसएसपी ने सोमवार की देर रात हल्का दारोगा दिग्विजय सिंह और मुख्य हेड कॉन्सटेबल प्रदीप सिंह और सुरेन्द्र तिवारी को सस्पेंड कर दिया है। इनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। इनके ऊपर कार्य में शिथिलता और अपने दायित्यों का निर्वहन न करने का आरोप है।

रक्षाबंधन के लिए यूपी रोडवेज की स्पेशल बसें कल से चलेंगी

रक्षाबंधन के मद्देनजर परिवहन निगम अतिरिक्त बसें चलाने जा रहा है। इसके लिए प्रदेश भर में करीब 5000 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है। लखनऊ से 565 बसें चलेंगी। इनमें 70 एसी बसें भी शामिल हैं। यात्री एसी बसों के लिए ऑनलाइन और साधारण बसों के लिए टिकट काउंटर से टिकट ले सकेंगे।

जेल में बंद भाइयों के लिए बहनों को 1 अगस्त को ही पहुंचानी होगी राखी

जेल मुख्यालय ने प्रदेश की सभी जेलों में रक्षाबंधन मनाए जाने के संबंध में नया दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके तहत बंदियों के परिवारीजन पहली अगस्त को ही जेल में जाकर रक्षाबंधन दे सकेंगे। ये रक्षाबंधन सैनिटाइजेशन के बाद तीन अगस्त को बंदियों को दिए जाएंगे।

यूपी में बहुमंजिल भवनों में प्रदूषण रहित उद्योग चलाने का रास्ता साफ

जमीन की कमी व ऊंची दरों के चलते अब बहुमंजिली इमारतों में प्रदूषण रहित उद्योग चलाए जा सकेंगे। बड़ी जमीन अपने पास रखने वाले उद्यमी इसके 50 प्रतिशत हिस्से पर फ्लैटेड फैक्ट्री लगा सकेंगे। इसके लिए कम से कम 4000 वर्ग मीटर जमीन जरूरी होगी।

69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में सीबीआई जांच की याचिका खारिज

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में सीबीआई जांच कराए जाने की मांग वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया है। न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल व न्यायमूर्ति करुणेश सिंह पंवार की खण्ड पीठ ने यह फैसला वकील सतेन्द्र कुमार सिंह की ओर से दायर जनहित याचिका पर दिया।

अगस्त में शुरू हो सकती है भर्ती प्रक्रिया, उच्चतर शिक्षा आयोग कर रहा तैयारी

उत्तर प्रदेश के सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों का जिलाधिकारियों के माध्यम से आडिट कराने के बाद भी चयन प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। इन महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पांच हजार से ज्यादा रिक्त पदों का ब्योरा जुटाया जा चुका है लेकिन उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग अभी तक भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं कर सका है। अब अगले महीने के अंत तक विज्ञापन जारी करने की तैयारी चल रही है। शासन ने इसके लिए पहले ही हरी झंडी दे दी है।

यूपी में नजूल की जमीनों को फ्री होल्ड करने पर लगी रोक

राज्य सरकार ने शहरों में नजूल की जमीनों को फ्री-होल्ड करने पर प्रभाव से रोक लगा दी है। इसके लिए नजूल भूमि को फ्री होल्ड करने संबंधी जारी सभी शासनादेशों को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है। इसलिए नजूल की जमीनों को फ्री-होल्ड कराने के लिए लोगों को नई नीति आने तक इंतजार करना होगा।

यूपी में लग सकता है बिजली का झटका

पावर कार्पोरेशन पांच से आठ फीसदी तक बिजली दरों में बढ़ोतरी करने की तैयारियों में जुट गया है। उसने वार्षिक राजस्व आवश्यकता (एआरआर) की कमियों पर गुपचुप तरीके से जवाब दाखिल कर दिया है। उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने इसका खुलकर विरोध किया है।



Advertisement