उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. गुरुवार, 30 जुलाई, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

 

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 77698 पहुंचा, अब तक 1530 की मौत

उत्तर प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 3,570 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी के साथ प्रदेश में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या अब 77,698 पहुंच गई, जबकि 45,807 रोगी ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। ठीक होने वाले मरीजों का औसत 60 फीसदी है। वहीं प्रदेश में अब एक्टिव केस 29,997 हो गए हैं, वहीं बुधवार को कुल 33 लोगों ने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया, जिन्हें मिलाकर कोरोना संक्रमण से दम तोड़ने वालों का आंकड़ा 1,530 पर पहुंच गया है।

 

यूपी में केजीएमयू के बाद इन 6 मेडिकल कॉलेजों में भी प्लाज्मा थैरेपी शुरू

प्रदेश में लखनऊ के केजीएमयू के बाद छह अन्य मेडिकल कालेजों में भी प्लाज्मा थैरेपी शुरू हो चुकी है। इसमें एसजीपीजीआई लखनऊ, एसएसपीएच नोएडा, जिम्स ग्रेटर नोएडा, जीएसवीएम मेडिकल कालेज कानपुर, एसएन मेडिकल कालेज आगरा और सन्तोष मेडिकल कालेज गाजियाबाद शामिल हैं। इनमें अस्पताल में भर्ती कोरोना सें गम्भीर रूप से संक्रमित 75 मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी गई। इनमें से 60 मरीज ठीक हो चुके हैं।

 

यूपी में हाई अलर्ट : पाकिस्तानी आतंकी कर सकते हैं हमला, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद

कश्मीर से धारा-370 हटाने की पहली बरसी और पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के मद्देनजर मेरठ जोन में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। गृह मंत्रालय से मेरठ इंटेलिजेंस को अलर्ट मिला है कि अफगानिस्तान प्रशिक्षित पाक आतंकी भारत में वीआईपी मूवमेंट को निशाना बना सकते हैं। इसके बाद जोन में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। खासतौर पर रक्षा संस्थानों को अलर्ट पर रखा गया है।

 

पांच एकड़ में मस्जिद के साथ अस्पताल और कॉलेज भी बनेगा, गोरखपुर के मियां साहब को मिली ये जिम्‍मेदारी

अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड ने ट्रस्ट बना दिया है। बोर्ड ने ट्रस्ट को इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन नाम दिया है। अदनान फर्रूख शाह मियां साहब को इसका ट्रस्टी और उपाध्यक्ष बनाया गया है। वहीं सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन जुफर अहमद फारूकी अध्यक्ष होंगे।

 

फिर फजीहत: यूपी पुलिस के अधिकारी ने मारी ऐसी लात, नदी में जा गिरा शख्स

उत्तर प्रदेश पुलिस की एक बार फिर से फजीहत हुई है। यूपी के मिर्जापुर में गंगा घाट पर चल रहे तलाशी अभियान को देख रहे शख्स को एक पुलिसकर्मी ने पैर पर ऐसी लात मारी कि वह सीधे नदी में गिर गया। मगर ये पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई, जिसका वीडियो वायरल हो गया और एक बार फिर से यूपी पुलिस के आचरण और व्यवहार पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

 

यूपी पुलिस के खिलाफ कोतवाली में रातभर धरने पर बैठे बीजेपी विधायक पंकज गुप्ता

उन्नाव के सदर से भाजपा विधायक पंकज गुप्ता अपने समर्थकों के साथ पुलिस पर बुजुर्ग पर मारपीट का आरोप लगाकर रातभर कोतवाली में धरने पर बैठे रहे। वह डीएम व एसपी को मौके पर बुलाए जाने के बात पर अड़े रहे और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। सुबह डीएम व एसपी ने शहर कोतवाली पहुंच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया तब मामला शांत हो सका।

 

विकास दुबे के करीबी गोपाल सैनी ने कोर्ट में किया सरेंडर, पुलिसकर्मियों पर की थी बमबाजी

विकास दुबे के साथी गोपाल सैनी ने पुलिस को चकमा देकर बुधवार को कनपुर देहात माती कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया। गोपाल सैनी ने ही अपनी छत से पुलिस पर ताबड़तोड़ फायरिंग के साथ बमबाजी की थी। पुलिस पर हमले के लिए गोपाल ने ही घर पर देसी बम तैयार किए थे। एसटीएफ और पुलिस की टीमें इसकी सरगर्मी से तलाश रहीं थी।

 

विकास दुबे व गुर्गों पर मेहरबान बिजली विभाग, घर पर मीटर तक नहीं लगाया

विकास दुबे व उसके गुर्गों पर बिजली विभाग की कृपा अब तक बरकरार है। बिना मीटर वाले कनेक्शन पर 50 से ज्यादा उपकरण चलते रहे। गुर्गों के घरों के कनेक्शन और दो ट़्यूबवेल पर बकाएदारी होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की।

 

ओटीएस में विकास प्राधिकरण और परिषद के डिफाल्टरों को बड़ी राहत

राज्य सरकार ने विकास प्राधिकरण और आवास विकास परिषद के डिफाल्टर आवंटियों को एक मुश्त समाधान (ओटीएस) योजना में और राहत दे दिया है। ओटीएस का लाभ लेने वालों को सात माह में पूरा पैसा जमा करने की सुविधा होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कैबिनेट बाईसर्कुलेशन यह फैसला किया।

 

उत्तर प्रदेश को विश्व का ग्लोबल सप्लाई चेन बनाने की तैयारी

उत्तर प्रदेश के निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश को विश्व का ग्लोबल सप्लाई चेन बनाने की तैयारी है। इसके के लिए ठोस कार्य योजना तैयार कराई जा रही है। इसके लिए शीघ्र ही नई निर्यात पालिसी लाई जायेगी।



Advertisement