बिहार में निकली बंपर भर्ती, पुलिस में फॉरेस्ट गार्ड के पदो पर कर सकते है ,12 वी पास अपना आवेदन जल्दी करें:

अगर आपने बारहवीं की परीक्षा पास (12th Pass) की है और सरकारी नौकरी (Government Jobs) करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये सुनहरा मौका है. क्योंकि बिहार पुलिस (Bihar Police) ने वन रक्षक (Forest Guard) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया आज यानी 21 जुलाई 2020 से शुरु हो रही है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार केंद्रीय चयन परिषद (Central Selection Board of Constable) (सिपाही भर्ती) की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 04 सितंबर 2020 है।

संस्था का नाम- बिहार पुलिस (Bihar Police)

पद नाम- वन रक्षक (Forest Guard)

शैक्षिक योग्यता- उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/यूनिवर्सिटी/संस्थान से किसी भी विषय में बारहवीं की परीक्षा पास (Intermediate Pass) की हो।

शारीरिक योग्यता- सामान्य और ओबीसी (OBC) वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए. सीने की माप 81 सेमी और फुलाने के बाद 86 सेमी होनी चाहिए. वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए. सीने की माप 79 सेमी और फुलाने के बाद 84 सेमी होनी चाहिए. सभी वर्ग के उम्मीदवारोंं को चार घंटे में 25 किलोमीटर चलने की क्षमता का परीक्षण देना होगा।

वहीं सामान्य और ओबीसी वर्ग की महिला उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेमी, एससी/एसटी वर्ग की महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 155 सेमी होनी चाहिए. सभी वर्ग के महिला उम्मीदवारों को चार घंटे में 14 किलोमीटर चलने की क्षमता का परीक्षण देना होगा.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 23 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क- सामान्य और

ओबीसी वर्ग के उम्मीदारों को 450 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 112 रुपये आवेदन शुल्क देना है.

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 04 सितंबर 2020

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 484 है.

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार केंद्रीय चयन परिषद (Central Selection Board of Constable) (सिपाही भर्ती) की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया- योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक योग्यता परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर बनाई गई मैरिट सूची के आधार पर किया जाएगा.

कितनी मिलेगी सैलरी- चयनित उम्मीदवारों को 21700-69100 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा.

Advertisement