एमबीबीएस कॉपी कांड: एसआईटी ने सीसीएसयू के 31 कर्मचारियों को भेजा नोटिस

मेरठ. एमबीबीएस कापी कांड में एसआईटी ने अपनी जांच तेज कर दी है। मामले में सीसीएसयू (CCSU ) के 31 कर्मियों को एसआईटी ( SIT ) ने नोटिस भेजा है। जिन कर्मियों को नोटिस भेजा गया है, उन्हें लखनऊ में एसआईटी के सामने अपने बयान दर्ज कराने होंगे। बता दें कि मार्च 2018 में एसटीएफ ने मामले का खुलासाकिया था। खुलासे में सनसनीखेज जानकारी सामने आई थी, जिसमें मूल्यांकन से पहले कापियां बदल दी जाती थीं। कापियों के बदलने के इस खेल से हजार से अधिक छात्रों को डॉक्टर बना दिया गया था।

यह भी पढ़ें- ईद-उल-जुहा: कोरोना की भेंट चढ़ा करोड़ों का कारोबार, चोरी-छिपे बेहद सस्ते दामों में बेचे जा रहे बकरे

यह था पूरा मामला

दरअसल, 18 मार्च 2018 को एसटीएफ मेरठ ने कैंपस में एमबीबीएस की कापियां बदलने में शामिल गिरोह का पर्दाफाश किया था। एसटीएफ का दावा था कि यह गिरोह परीक्षा के बाद स्टूडेंट की फिर से कॉपियां लिखवाकर उत्तर पुस्तिका विभाग में बदल देता था। इसमें कैंपस के कुछ कर्मचारी मिले हुए थे। एसटीएफ ने पूरे प्रकरण में कविराज को मुख्य आरोपी बनाया। एसटीएफ ने दावा किया था कि कविराज ये कापिया कैंपस से बाहर लिखवाता था और फिर उत्तर पुस्तिका विभाग में इन्हें बदला जाता था। एसटीएफ ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कैंपस के तीन कर्मचारियों को भी गिरफ्तार किया था। इसमें हरियाणा से डॉक्टर की बेटी और मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के छात्रों के नाम आए थे। शासन ने मामले की तह तक जाने के लिए एसटीएफ से इस केस को एसआईटी ट्रांसफर कर दिया। एसआईटी की टीम प्रकरण की जांच को कैंपस और मुजफ्फरनगर में तीन बार पहुंचकर जांच कर चुकी है। अब इसमें बयान दर्ज किए जा रहे हैं।

इन कर्मचारियों को पांच दिन के भीतर दर्ज कराने होंगे बयान

एसआईटी के पुलिस उपाधीक्षक अशोक कुमार यादव ने मंगलवार को विवि को 31 कर्मचारियों को नोटिस भेजते हुए बयान दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। सभी कर्मचारियों को नोटिस मिलने के पांच दिन के अंदर लखनऊ पहुंचना होगा। जिन कर्मचारियों को बयान दर्ज कराने हैं उसमें चंद्र प्रकाश, विजयपाल सिंह, प्रेमचंद, पवन कुमार, अरशद हुसैन, हर्ष कुमार गुप्ता, गुलाब सिंह, सलेक चंद, राजकुमार, मनोज कुमार, वेदपाल सिंह, देवराज सिंह, राजकुमार सैनी, ललित कुमार, संदीप कुमार, बलबीर सिंह नेगी, नफीस अहमद, नंद किशोर, कपिल कुमार, उमेश कुमार शर्मा, लवकेश उपाध्याय, उमेश चंद सैनी, सलीम, विनोद कुमार, कमल सिंह तोमर, जगमोहन सिंह, दीपक शर्मा, दिनेश कुमार, दिनेश चंद पांडेय, गौतम कुमार और ज्ञान सिंह शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- लव जिहाद! नाम बदलकर अमित गुर्जर बने शमशाद को प्रेमिका की सहेली ने इस तरह पहुंचाया सलाखों के पीछे



Advertisement