देश की सेवा करने का सुनहरा मौका, पुलिस इंस्पेक्टर की होगी 6 हजार भर्तियां, आप भी कर सकते हैं आवेदन:

बचपन में सब चाहते हैं कि वह बड़े होकर पुलिस डॉक्टर या इंजीनियर बने। देश की रक्षा करने का सुनहरा मौका उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं को प्रदान किया है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सब-इंस्पेक्टर व मिनिस्टीरियल स्टाफ के लगभग 7400 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया प्रारम्भ होने वाली है. इसमें सब-इंस्पेक्टर के पदों की संख्या लगभग छह हजार होगी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड इन पदों के लिए अगले सप्ताह एडवरटाईजमेंट जारी कर सकता है। प्रदेश की मौजूदा सरकार के कार्यकाल में पुलिस में अब तक एक लाख 37,253 पदों पर भर्ती की जा चुकी है।

भर्ती बोर्ड ने सब-इंस्पेक्टर के छह हजार पदों के साथ स्टेनो और एकाउंटेंट समेत मिनिस्टीरियल स्टाफ के 1400 पदों पर भर्ती की तैयारी की है. सिपाहियों के 49,568 पदों पर भर्ती हुए नौजवानों की वैसे ट्रेनिंग चल रही है. इतने पदों पर एक साथ भर्ती के कारण प्रदेश में पुलिस के ट्रेनिंग सेंटर फुल हैं।

इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों और अर्धसैनिक बलों के ट्रेनिंग सेंटरों में भी ट्रेनिंग कराई जा रही है. सिपाहियों के इन पदों पर भर्ती की इम्तिहान का परिणाम मार्च 2020 में घोषित किया गया था. बोर्ड का बोलना है कि अप्रैल 2017 से लेकर अब तक पुलिस विभाग में 1,37,253 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जा चुका है. इसमें मृतक आश्रित कोटे के 1,657 पद भी शामिल हैं. बोर्ड के पास मृतक आश्रित कोटे की अब कोई रिक्ति शेष नहीं है।

Advertisement