चीनी सामानों के बहिष्कार के बीच, भारतीय हीरो साइकिल ने चीन से तोड़ा 900 करोड़ रुपए का व्यापार, चीन को लगा बड़ा झटका:

भारत और चीन के बीच हुए हिंसक झड़प के बाद देश में चीन के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है। बता दें कि भले ही सीमा पर युद्ध जारी नहीं है परंतु भारत चीन को झटके पे झटका देता जा रहा है। कुछ दिनों पहले भारतीय रेलवे ने चीन के साथ एक प्रोजेक्ट को रद्द किया था जिससे चीन को बहुत भारी नुकसान होता है। केंद्र सरकार ने भारत में 59 चीनी मोबाइल ऐप को बैन कर दिया है, जो चीन के लिए एक बहुत बड़ी आर्थिक नुकसान का कारण बना हुआ है। इस खबर को जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि भारत में हीरो साइकिल ने भी एक बड़ा फैसला लेते हुए 900 करोड़ रुपये का व्यापार रद्द कर दिया है। बता दें कि हाल ही में हीरो साइकिल ने सरकार को 100 करोड़ रुपये दान में दिए थे।
कंपनी के एमडी पंकज मुंजाल ने बताया, हीरो साइकिल ने एक ओर चीन का बहिष्कार करते हुए उसके साथ 900 करोड़ का बिजनेस रद्द कर दिया, जो आने वाले 3 महीनों में किया जाना था।
हीरो साइकिल ने चीन के साथ हर तरह का व्यापार बंद कर दिया है और उम्मीद की जा रही है कि अब हीरो साइकिल जर्मनी में प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। जर्मनी के इस प्लांट से पूरे यूरोप में हीरो साइकिल की सप्लाई की जाएगी। कंपनी के मुताबिक पिछले दिनों में हीरो साइकिल की मांग काफी बढ़ी है और हीरो साइकिल ने भी अपनी क्षमता बढ़ाई है। हालांकि, ये ध्यान देने वाली बात है कि इस दौरान बहुत सी छोटी कंपनियों को नुकसान हुआ है। अब हीरो साइकिल उन छोटी कंपनियों के नुकसान की भरपाई कर रही है।

Advertisement