यूपी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से मौसम ने अचानक करवट बदली, मौसम विभाग का इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

लखनऊ. यूपी में अचानक मौसम ने करवट बदली है। मंगलवार देर रात से बारिश ने झूमकर बरसना शुरू कर दिया। बुधवार सुबह करीब 10 बजे जाकर बारिश थोड़ी देर के लिए रुकी है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि यूपी के कई जिलों में 24 घंटे के अंदर भारी बारिश की संभावना है। इनमें पश्चिमी यूपी, बुन्देलखण्ड, और तराई के जिले शामिल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के साथ आकाशीय बिजली के गिराने की संभावना बलवती है।

मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि राजस्थान के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके अलावा मानसून की लाइन अभी हिमालय में है जिसके जल्द ही नीचे उतरने की संभावना है। इन दोनों कारणों के चलते ही भारी बारिश की संभावना पैदा हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन प्रदेश से गुजर रही है जिससे अगले दो-तीन दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीब 17 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। बुधवार को आंशिक बदली रहेगी और बीच-बीच में बौछारें पड़ने की भी उम्मीद है। संभावना है कि गुरुवार 30 जुलाई को ज्यादा बारिश होगी।

मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के जिले मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और तराई के जिले श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बुन्देलखण्ड के लिए पहली बार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बांदा, हमीरपुर, झांसी, जालौन, कानपुर नगर, देहात, औरैया और कन्नौज में भार बारिश हो सकती है।



Advertisement