रक्षा बंधन को खास बनाने के लिए डाक विभाग ने बहनों के लिए जारी किया स्पेशल लिफाफा, देखें वीडियो

मुजफ्फरनगर. भारतीय संस्कृति के अनुसार हिन्दू धर्म मे रक्षा बंधन का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्योहार को भाई और बहन के अटूट प्यार का बंधन भी कहा जाता है। लेकिन, इस बार कोरोना महामारी के चलते यह त्योहार फीका रहने की उम्मीद है। इस महामारी के बीच बहनें घर बैठे ही भाइयों को राखी भेज सकें। इसके लिए भारत सरकार के डाक विभाग ने रक्षा बंधन पर्व के लिए एक अनोखा लिफाफा जारी किया है। ये लिफाफा फुल वाटर प्रूफ और साधारण लिफाफों से बेहद अलग है। इस लिफाफे में बहनें अपने भाइयों के लिए राखी भेज सकेंगी।

यह भी पढ़ें- UP के सबसे हाईटेक शहर में 345 करोड़ का होगा निवेश, हजारों लोगों की होगी 'बल्ले-बल्ले'

दरअसल, 3 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है। रक्षा बंधन के त्योहार पर बहने अपनी भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनसे अपनी जिंदगीभर की हिफाजत का वचन लेती हैं। वहीं भाई अपनी बहनों की हिफाजत भी करते हैं। इसी रक्षा बंधन के त्योहार के चलते बाजारों में अनेक तरह की राखियां उपलब्ध हैं। वहीं रक्षा बंधन पर्व पर कुछ बहनों के भाई सेना में बॉर्डर पर तैनात हैं तो कोई प्रदेश में दूसरे स्थानों पर हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के डाक विभाग ने बहनों की राखी भाइयों के पास भेजने के लिए डाक के माध्यम से सुविधा दी है, जो समय रहते अपने भाइयों के पास पहुंचा सके। डाकघर के द्वारा राखी भेजने के लिए एक अनोखा लिफाफा जारी किया है, जो मात्र 10 रुपये का है। इस लिफाफे के जरिये बहने अपने भाई को राखी भेज सकती हैं। इस लिफाफे का फायदा यह होगा कि इस पर बारिश का कोई भी प्रभाव नही पड़ेगा। इसलिये बहनें इस वॉटरप्रूफ लिफाफे के जरिये अपने भाइयों को राखियां भेज सकती हैं।

यह भी पढ़ें- online class : बच्चे की पढ़ाई के लिए गरीब पिता ने कर्ज पर खरीदा मोबाइल फोन



Advertisement