कोरोना से बचाव के लिए आया 'सुरक्षा कवच जैकेट', सोशल डिस्टेंसिंग न होने पर व्यक्ति को अलर्ट करेगा जैकेट

लखनऊ. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Corona Virus) आज पूरा देश लड़ रहा है। हर कोई पहले से ज्यादा सतर्क और सावधान हो गया है। सोशल डिस्टेंसिंग के माध्यम से लोग अपना बचाव कर रहे हैं। सरकार ने भी बाहर निकलने से पहले मास्क लगाने की अपील की है ताकि कोरोना से प्रदूषित वातावरण में भी लोग स्वस्थ रहें। इस बीच बलरामपुर के आशुतोष पाठक ने एक ऐसे जैकेट का आविष्कार किया है, जो कोरोना से लड़ने में सुरक्षा कवच का काम करेगा। इस जैकेट के माध्यम से आशुतोष ने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए एक डिवाइस तैयार की है जो एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से दो गज की दूरी बनाए रखने में सहायक साबित होगा।

उत्तर प्रदेश के जिला बलरामपुर के बरगदही (रामनगर) में रहने आशुतोष पाठक कहते हैं कि यह डिवाइस सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने पर आपको तुरंत अलर्ट करं देती है। इस डिवाइस को सुरक्षा कवच जैकेट का नाम दिया है। आशुतोष पाठक ने बताया कि यह डिवाइस लोगों को एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखने में सहायता करेगा। यह जैकेट किसी व्यक्ति के करीब आते ही रेड लाइट के साथ बिप की आवाज देती है। इससे वयक्ति अलर्ट हो जाता है।

डिवाइस की खासियत

यह डिवाइस 360 Degree काम करता है और इसकी रेंज लगभग चार से सात मीटर वर्गाकार में काम करती है। यह चार सेंसर से तैयार किया गया डिवाइस है जो कि एक तय दिशा निर्देश में काम करती है। इस डिवाइस को लोग जैकेट की तरह पहन सकेंगे और दो मीटर से कम दूरी पर दूसरे व्यक्ति आते ही अलार्म तब तक बचेगा जब तक दूसरा व्यक्ति दूर नहीं तो नहीं हो जाता। इसकी कीमत एक हजार रुपये है।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा, अफसरों को दिए निर्देश



Advertisement