हांगकांग में चीन की हरकतों से नाराज अमेरिका करेगा चीन के खिलाफ बड़ी कारवाई

दुनिया भर में कोरोना वायरस जैसे भयंकर महामारी फ़ैलाने के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. इसी वजह से अब चीन पर लगाम लगाने के लिए अमेरिका ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. दरअसल विश्व में कोरोना महामारी फैलने की वजह से चीन के खि’लाफ कई बार डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना गुस्सा भी जाहिर किया है. वही चीन की लगातार ना’पाक हरकतों को देखते हुए अब अमेरिका ने अब बड़ा फैसला लिया है.

बता दें अमेरिकी संसद ने चीन के खिलाफ क’ड़े प्रति’बंध लगाने का फैसला किया है. हॉन्ग कॉन्ग में चीन के नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू करने के खिलाफ अमेरिकी हाउस ऑफ रि’प्रेजेंटेटिव भी साथ आया है और हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि चीनी सरकार के इस कानून के खि’लाफ स’ख्त कार्रवाई करने की जरूरत है. साथ ही उन्होंने कहा कि आजादी से प्यार करने वाले सभी लोगों को इस भयानक कानून कि खि’लाफत करनी चाहिए.  अगर हम अपने व्यापारिक हितों के चलते चीन में मा’नवाधिकार के उ’ल्लंघन पर नहीं बोलेंगे तो हम किसी और जगह पर भी इस मु’द्दे पर बोलने के काबिल नहीं रहेंगे.

इसके अलावा इससे पहले सीनेट भी ऐसे बिल को मंजूरी दे चुका है. साथ ही एक अधिकारी का कहना है कि सीनेट जल्द ही इसपर वोट करेगा. इसके साथ ही नैन्सी ने भारत के द्वारा बै’न किये गए 59 एप्प का जि’क्र करते हुए ट्वीट किया था कि यह देखकर अच्छा लगा कि भारत ने चीनी कंपनियों के मालिकाना हक वाले 59 लोकप्रिय ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. इनमें टिकटॉक जैसे ऐप भी शामिल हैं, जिनके लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है. जाहिर है भारत चीन की किसी भी हरकत के सामने अब झुकने वाला नहीं है, वही अब  भारत की तरफ से चीन का रुख देखते हुए अमेरिका भी चीन के खिलाफ अपनी कार्यवाई करना शुरू कर दिया है.



Advertisement