भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य ने रचा खुद का इतिहास, इस क्षेत्र में दर्ज कर बना भारत का प्रथम राज्य:... मुख्य खबर विस्तार से:

आपको बता दें कि भारत में कोरोना के मामले रुकने का नाम ही नहीं ले रहे हैं देश में दिन-प्रतिदिन कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इसी बीच सरकार ने देश में नए प्रकार की कानूनों को लागू करते हुए लगदा उनक नियमों का पालन करने को जनता को आदेश दिया है। जिससे संक्रमण की चैन को तोड़ी जा सके।इसी बीच भारत का हिमाचल प्रदेश राज्य ने बड़ी कामयाबी हासिल किया है तथा देश का ऐसा प्रथम राज्य बन कर दिखा दिया है जहां पर प्रत्येक घर में एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध है।

सीएम जयराम ठाकुर ने यह बात शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के लाभार्थियों से बातचीत के दौरान कही।

सीएम जयराम ने कहा, 'मिट्टी के चूल्हे पर खाना बनाना, बेहद कष्टकारी है, इससे महिलाओं की सेहत पर भी असर पड़ता है।

इसके अलावा ईंधन के लिए लाखों पेड़ों की कटाई से चलते पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है।' उन्होंने आगे कहा कि इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पीएम उज्जवला यजना की शुरुआत की थी। इस योजना ने राज्य के करीब 1 लाख 36 हजार परिवारों को लाभ पहुंचा है।

इसी खुशी के दौरान हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ने कोरोना पर बातचीत करते हुए कहा कि कोरोना महामारी ने हमारे बातचीत के तौर-तरीकों को बदल दिया है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से प्रदेश में बाहर से आए होम क्वारंटाइन लोगों पर भी नजर रखने को कहा है. ताकि क्वारंटाइन के नियमों का उल्लघंन न हो।आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में अबतक कोरोना के कुल मामले 1 हजार से भी ज्यादा हैं।

Advertisement