चीनी सेना के पीछे हटने की खबर निकाली झूठी, लद्दाख के इन इलाकों में अभी भी छिपी है चीनी सेना:

भारत और चीन के बीच हुए हिंसक झड़प के बाद चीन के साथ लगातार उच्चस्तरीय बैठक के बाद चीन अपनी सेना को पीछे हटने का दावा किया था । लेकिन चीनी सेना अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है। लद्दाख को लेकर सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि चीनी सेना पैंगोंग के फिंगर 4 के पास डटी हुई है। बता दें कि पहले ये दावा किया गया था कि चीन के सैनिक फिंगर 4 से फिंगर 5 तक पीछे हट गए हैं लेकिन अब चीन के दावों की पोल सैटेलाइट इमेज से खुल गयी।
लद्दाख में गलवान में पेट्रोलिंग पॉइंट 14 से चीनी सेना ने तैनाती बढ़ा दी थी, हालांकि भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से सेना पीछे हट गयी थी।
उस दौरान दावा किया गया कि चीनी सेना पैंगोंग के फिंगर 4 से फिंगर 5 तक वापस लौट गई है और कुछ चीनी सैनिक ही रिज लाइन पर मौजूद हैं। लेकिन हाल ही में ली गयी सैलेलाइट तस्वीरों से इन दावों की पोल खुल गयी। चीनी सेना अब भी पैंगोंग के फिंगर 4 से तीन किलोमीटर की दूरी पर जमी हुई है।
चीन ने होटान एयरबेस पर शेनयांग जे-8 इंटरसेप्टर एयरक्राफ्ट और शेयनांग की फाल्कर को भी तैनात किया है। बता दें कि शेनयांग जे-8 इंटरसेप्टर एयरक्राफ्ट की डिजाइन रूस से चुराई गयी है। सिंगल सीटर यह प्लेन तेजगति से काफी ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम है।

Advertisement