ईरान के पावर प्लांट में लगी भीषण आग, आर्थिक नुकसान के सिवा किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं:

सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि ईरान देश के दक्षिणी कोने में उपस्थित एक पावर प्लांट में भीषण आग लग गई जिस आग का अनुमानसोशल मीडिया पर जारी वीडियो से आप पता लगा सकते हैं। जिसमें अहवाज़ शहर में मौजूद मेधाज ज़रगान पावर प्लांट से काले धुएँ का ग़ुबार निकलता दिख रहा है.

इस हादसे में अब तक किसी के हताहत होने की कोई ख़बर सामने नहीं आई है।

हाल में दिनों में ईरान में कई हादसों की ख़बर है. कुछ ही दिन पहले ईरान के नतान्ज़ स्थित भूमिगत परमाणु संयंत्र में एक धमाका हुआ था और आग लग गई थी।

ईरान के अधिकारियों का कहना है कि इस घटना के पीछे साइबर हमला हो सकता है।सालों पहले ईरान का ये परमाणु संयंत्र साइबर हमले के निशाने पर रह चुका है।

हालांकि बीबीसी को एक अज्ञात समूह ने ये जानकारी दी है कि घटना को उन्होंने अंजाम दिया है

भारत की स्थिति बताते हुए जापान ने चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव में भारत का समर्थन किया है. जापान ने स्पष्ट रूप से कहा है कि भारत-चीन सीमा पर यथास्थिति से छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए.

भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने भारत में जापान के राजदूत से बातचीत की.

जापान के राजदूत सतोषी सुज़ुकी ने इसके बाद ट्वीट कर कहा, ''भारत के विदेश सचिव श्रृंगला से अच्छी बातचीत हुई. एलएसी पर हालात की जानकारी देने और भारत सरकार की सीमा पर शांति पूर्ण समाधान की कोशिश के लिए मैं उसकी प्रशंसा करता हूं. जापान उम्मीद करता है कि संवाद के ज़रिए सीमा विवाद का समाधान हो जाएगा. जापान सीमा पर यथास्थिति में एकतरफ़ा बदलाव का विरोध करता है.''

जापान पूर्वी एशिया में भारत का सबसे अहम रणनीतिक साझेदार है. इसके साथ ही जापान एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी में भी शामिल है.

जापान, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया के अलावा यूरोप के कई देश चीन के हाल में उठाए गए क़दमों का खुलकर विरोध कर रहे हैं.

हाल के दिनों में भारत के विदेश सचिव ने फ़्रांस, जर्मनी, अमरीका और रूस के प्रतिनिधियों से भी बात की है.

Advertisement