भक्त चाहते हैं सोने की दीवारें, चांदी की चौखट, भव्यता का प्रतिमान गढ़ेगा अयोध्या का राम मंदिर

अयोध्या. अब अयोध्या में श्रीराम का मंदिर (Ram Mandir in Ayodhya) और ज्यादा दिव्य और भव्य बनेगा। अयोध्या में ऐसा राम मंदिर बनेगा जिसे पूरी दुनिया देखकर हैरान रह जाएगी। राम भक्त चाहते हैं कि 84 हजार 600 वर्गफीट में बनने वाले राम मंदिर में सोने की दीवारें और चांदी की चौखट बनाई जाए। मंदिर का यह आकार पहले के प्रस्तावित मंदिर से करीब 10 हजार वर्गफीट बड़ा है। यानी अब बनने वाला राम मंदिर भव्यता का के सारे प्रतिमान गढ़ेगा। पहले जहां राम मंदिर में 20 हजार भक्तों की क्षमता थी वहीं अब 50 हजार से ज्यादा लोग एक साथ मंदिर में पूजा कर सकेंगे। मंदिर के शिलान्यास से पहले ही दान देने वाले कई भक्तों ने मंदिर के गर्भगृह से लेकर चौखट तक पर सोने की परत चढ़ाने की बात कहकर मंदिर की भव्यता का अहसास करा दिया है।

 

 

दो सौ करोड़ खर्च का अनुमान

भक्तों द्वारा दिये जा रहे दान से अनुमान लगाया जा सकता है कि रामलला को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक दान मिल सकता है। नकदी के अलावा मंदिर के लिए सोना चांदी भी आ रहा है। हालांकि मंदिर निर्माण में सौ से दो सौ करोड़ के बीच खर्च का अंदाजा लगाया जा रहा है। मतलब रामलला की अतिरिक्त होने वाली आय से उनसे जुड़े तमाम रचनात्मक और सेवा के कार्य आगे बढ़ाए जा सकते हैं। आपको बता दें कि खाता खुलने से पहले ही रामलला करीब 10 करोड़ की नकदी के मालिक थे। जबकि खाता खुलने के तीन महीने की अवधि में रामलला को चांदी की कई ईंटें और पांच करोड़ से ज्यादा की नकदी दान में मिल चुकी है।

 

 

आ रहा सोने-चांदी का दान

बिहार की राजधानी पटना में स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल पहले ही राम मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ के दान की घोषणा कर चुके हैं। उन्होंने इसके लिए पहली किश्त में दो करोड़ का चेक भी भिजवाया है। साथ ही मंदिर के गर्भगृह में सोना लगवाने की भी घोषणा की है। इसके अलावा रामादल ट्रस्ट के अध्यक्ष पं. कल्किराम ने श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र को 21 हजार का चेक सौंपने के साथ ही मंदिर के चौखट की लंबाई-चौड़ाई की माप मांगी थी। वह गर्भगृह की चौखट को स्वर्ण मंडित कराना चाहते हैं। भूमिपूजन पर भी वह रामलला को सोने-चांदी के काम से बनी पोशाक अर्पित करना चाह रहे हैं। बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन भी रामलला को करीब 34 किलो वजन की चांदी की 30 ईंटें अर्पित कर चुका है।

 

 

ऐसी होगी राममंदिर की भव्यता

- 84600 वर्गफीट में बनेगा भव्य मंदिर
- 161 फीट होगी प्रस्तावित मंदिर की ऊंचाई
- 3 लाख घन फीट पत्थर से बनेगा मंदिर
- 3 मंजिल का होगा राम मंदिर
- मंदिर निर्माण में लगेंगे 318 स्तंभ
- हर स्तंभ पर उकेरी जाएंगी 16 यक्ष-यक्षिणियों की मूर्तियां
- राम मंदिर में होंगे 5 शिखर



Advertisement