चीन से आ रही है और एक बड़ी मुसीबत, अब इस जानवर से बीमारी फैलने की है आशंका.. पढ़े विस्तार से:

आपको बता दें कि चीन एक ऐसा देश है जिसके द्वारा दुनिया को बार-बार ऐसे मुसीबत में डाल दिया जाता है जो दुनिया के लिए घातक साबित होता है। पहले दिए गए बीमारी को रोना से पूरी दुनिया तबाह हो चुकी है इसके बाद चीन ने एक और नई मुसीबत में दुनिया को डालने का संकल्प ले लिया है।
आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार यह बीमारी बैक्टीरिया यर्सिनिया पेस्टिस के कारण होती है, जो आम तौर पर छोटे स्तनधारियों और उनके पिस्सू में पाए जाने वाले एक जूनोटिक जीवाणु होते हैं।

जिसमें रोग के लक्षण एक से सात दिनों के बाद दिखाई देते हैं। यह बीमारी आमतौर पर पिस्सू के काटने से फैलती है जो चूहों, चूहों, खरगोशों और गिलहरियों जैसे संक्रमित जीवों पर भोजन के लिए निर्भर करता है।

मध्य युग में ब्लैक डेथ(Black Death) के रूप में जाना जाने वाला ब्यूबानिकप्लेग(bubonic plague) एक अत्यधिक संक्रामक और घातक बीमारी है जो ज्यादातर रोडेंट्स(Rodents) से फैलता है।

कोरोना वायरस के बाद चीन में एक और नई घातक बीमारी के फैलने की खबर आ रही है।

WHO के मशहूर डॉक्टरों ने इस बीमारी का नाम ब्यूबोनिक प्लेग रखा है। उत्तरी चीन के एक शहर में ब्यूबोनिक प्लेग के एक संदिग्ध मरीज के सामने आने का मामला आया है।

बयन्नुर में ब्यूबोनिक प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए लेवल थ्री की चेतावनी जारी की गई है। इस बीच अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर ये वायरस क्या है और ये लोगों में कैसे फैलता है।

Advertisement