मिर्ज़ापुर में शुरू हुआ साइबर थाना, तीन ज़िलों के साइबर क्राइम पर लगेगी लगाम

मिर्ज़ापुर. ऑनलाइन साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं से निटपने के लिये यूपी पुलिस साइबर अपराधियों पर भी नकेल कसने की कवायद शुरू कर दी है। विंध्यचल मंडल के तीनों ज़िलों के साइबर अपराध रोकने के लिए मिर्ज़ापुर में साइबर थाना स्थापित कर दिया गया है। मंडल से जुड़े तीन ज़िले मिर्ज़ापुर, भदोही और सोनभद्र के मामलों में मुकदमा दर्ज कर विवेचना की कार्रवाई की जाएगी। थाने के उद्घाटन के मौके पर आईजी रेंज पीयूष श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान समय में साइबर क्राइम से जुड़े अपराध बढ़ रहे हैं। इसलिए पुलिस को अपनी तकनीकी जानकारी व सहयोग से साइबर क्राइम के रोकथाम व प्रभावी कार्यवाही करने के लिए इस तरह के थाने की जरूरत है।

 

शहर कोतवाली में पुराने भवन में साइबर क्राइम पुलिस थाने का आईजी विंध्याचल परिक्षेत्र पीयूष श्रीवास्तव ने उद्घाटन किया। इस थाने में मंडल के तीनों ज़िलों जनपद सोनभद्र, मिर्ज़ापुर व भदोही के एक लाख या इससे अधिक की साइबर ठगी के मामले की विवेचना होगी। इसके अलावा अंतरराज्यीय या अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराध के सभी मामले, चाइल्ड पोर्नोग्राफी व बाल यौन उत्पीड़न से जुड़े मामलो की सुनवाई होगी। इसके अलावा हैकिंग, क्रिप्टो-कैरेंसी, ऑनलाइन साइबर ट्रैफिकिंग, सोशल मीडिया संबंधी अपराध से जुड़े मामले,किसी सरकारी वेबसाइट की नकल करना या उसको प्रभावित करने का मामला आदि मामले मे भी इस साइबर थाने द्वारा कार्यवाही की जायेगी।

 

थाने में तीनों जिलों के इनमें एक निरीक्षक, दो उपनिरीक्षक, तीन मुख्य आरक्षी व 28 आरक्षी समेत 34 ट्रेंड पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी हैं। इन पुलिसकर्मियों को साइबर अपराध का प्रशिक्षण दिया गया है। इन्हें साइबर से जुड़े अपराध की पहचान करने और आईटी एक्ट प्रावधानों का भी प्रशिक्षण दिया गया है।

By Suresh Singh



Advertisement