करोड़ों की कमाई के बाद भी विकास दुबे ने कभी नहीं दिया इनकम टैक्स, आय से अधिक संपत्ति पर भी कभी नहीं गया नोटिस

लखनऊ. गैंगस्टर विकास दुबे (Vikas Dubey) की हर एक जानकारी पर बारिकी से नजर रखने वाली जांच एजेंसी के सामने उसकी काली कमाई का बड़ा राज खुलकर सामने आया है। करोड़ों की कमाई करने वाले विकास दुबे ने कभी इनकम टैक्स नहीं दिया। टैक्स देना तो दूर की बात है उसने कभी आईटीआर फाइल तक नहीं किया। हैरानी की बात है कि इतने बड़े घोटाले के बाद भी विकास दुबे आराम से घमासान पर घमासान करता चला गया और किसी को पता तक नहीं चला। जबकि इसके उलट विकास के करीबी रहे जय बाजपेयी का इनकम टैक्स रिटर्न चार साल में दोगुना हो गया जबकि पत्नी श्वेता बाजपेयी की आय तीन साल में तीन लाख घट गई। इस घोटाले के सामने आने के बाद जांच एजेंसियों ने जय और श्वेता के इनकम टैक्स रिटर्न को जांच के दायरे में ले लिया है।

आय से अधिक संपत्ति पर भी नहीं गया नोटिस

जांच एजेंसियों की पड़ताल में ये बात भी सामने आई है कि विकास दुबे के पास आय से अधिक संपत्ति थी। इसके बावजदू कभी उसे आय से अधिक या संदिग्ध आय से जुड़ा कोई नोटिस नहीं भेजा गया था। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय लखनऊ की एक टीम कानपुर गई थी। जहां टीम ने विकास दुबे और उसके गैंग के खास लोगों की प्रॉपर्टीज और डीटेल एसटीएफ और पुलिस से मांगी थी। विकास दुबे की प्रॉपर्टीज के दस्तावेज और बैंक खातों से जुड़ी जानकारी जुटाने में लगी टीम के सामने घोटाले के कई बड़े राज उजागर हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि, अगर किसी नेता की संलिप्तता भी इस केस में जाहिर होती है तो उसकी संपत्ति की भी जांच होगी।

जय का आईटीआर बढ़ा, पत्नी का घटा

विकास के करीबी रहे जय बाजपेयी की पिछले चार साल की संपत्ति का ब्योरा जांच एजेंसी ने खंगाला। जांच में ये बात सामने आई कि जय बाजपेयी ने वित्त वर्ष 19-20 में 11.93 लाख रुपए की आय घोषित की थी। 1.40 लाख रुपए टैक्स दियाथा। 2018-19 में 10.54 लाख रुपए का आईटीआर भरा था और 1.26 लाख रुपए टैक्स दिया था। इससे पहले 2017-18 में 10.23 लाख रुपए आय दिखाई और 1.07 लाख रुपए टैक्स दिया था। वर्ष 2016-17 में 6.55 लाख रुपए आय घोषित की और 28 हजार रुपए टैक्स दिया। 2015-16 में 5.43 लाख रुपए की आय पर 16 हजार रुपए टैक्स भरा। चार साल में जय बाजपेयी की आय 5.43 लाख रुपये से 11.93 लाख रुपये हो गई। जितनी जय बाजपेयी ने एक साल की आय दिखाई उतना तो उसका एक महीने का खर्चा है। इसके उलट पत्नी श्वेता बाजपेयी तीन साल में तीन लाख घट गई। वर्ष 2019-20 में श्वेता बाजपेयी ने सात लाख रुपए की आय घोषित की। 2018-19 में आय 7.63 थी और वर्ष 17-18 में आय 9.99 लाख रुपए थी।

ये भी पढ़ें: Kanpur Encounter: विकास दुबे के बाद अब इन 12 की तलाश शुरू, अपराधियों पर एक-एक लाख का इनाम घोषित,लिस्ट में इनके नाम शामिल



Advertisement