खुशखबरी: सहारनपुर मंडल में शुरू हुआ सीनएजी पंप

शामली ( Shamli News in Hindi ) अगर आपका वाहन सीएनजी ( CNG)
ईंधन से चलता है ताे अब महंगा पेट्रोल भूल जाइये। करनाल हाईवे पर जिले का पहला सीएनजी पंप ( CNG Pump ) शुरू हाे गया है। प्रदेश के गन्ना एवं चीनी मिल मंत्री सुरेश राणा ( minister suresh rana ) ने जनपद के प्रथम सीएनजी पम्प का उद्घाटन किया।

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों समेत 9 लोग कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

सीएनजी के बारे में राजकुमार सिंह चीफ मैनेजर आईजीएल ने बताया कि सीएनजीएक कम्प्रेसड नेचुरल गैस है। इसका सबसे बड़ा फायदा इसका सस्ता होना है। यह दूसरे ईंधन जैसे पैट्रोल, डीजल की तुलना में सस्ती मिलती है। सीएनजी से मिलने वाला माइलेज पेट्रोल डीजल की तुलना में अधिक होता है। इससे निकलने वाले धुएं से पर्यावरण को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचता है। यह वाहन के इंजन की क्षमता को बढ़ाता है शुरूआत में इसको फिट करवाने के लिए थोड़ा खर्च जरूर आएगा, लेकिन बाद में इसका बहुत कम खर्च आता है। इस गैस के उपयोग से इंजन की आवाज कम हो जाती है, जिससे बहुत कम ध्वनि प्रदूषण होता है।

यह भी पढ़ें: फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दकी और परिवार के सदस्यों पर गंभीर आरोपों में रिपाेर्ट दर्ज

बताया कि, सीएनजी पर्यावरण हितैषी है, इससे कार्बन उत्सर्जन ना के बराबर होता है। पर्यावरण पूदषित कम होता है जिससे श्वांस व दमा के रोगियों की संख्या में कमी आएगी। सीएनजी की प्रत्येक गाड़ी 30-35 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का एवरेज देती है। इस तरह महज 1.5 रुपए किलाेमीटर का ही खर्च पड़ता है। कोई भी व्यक्ति मोटर साईकिल के खर्च में कार में अपने परिवार के साथ सुरक्षित सफर कर सकता है। सहारनपुर में सीएनजी 58.25 रुपये प्रति किलाे मिलेगी।



Advertisement