क्या चीन करेगा भारत के साथ जंग, अमेरिका और ब्रिटेन ने तैनात किया एशिया में सैनिक पढ़ें पूरी खबर विस्तार से:

भारत और चीन के बीच लगातार तनाव जारी है तथा दोनों देशों की स्थितियां युद्ध के कगार पर पहुंच चुकी है। आपको बता दें कि लगातार उच्च स्तरीय बैठक के दौरान भी कोई भी मामलों में सहमति नहीं बन पा रही है तथा चीन अभी भी अपनी मनमानी करते हुए लता घाटी के झड़प वाले स्थान पर टेंट लगाए बैठा है।परंतु इसी बीच एकदम चौंकाने वाली बात यह है कि अमेरिका और ब्रिटेन अपने सैनिक एशिया में तैनात करने की घोषणा कर दी है।सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि अमेरिका जापान से लेकर आस्ट्रेलिया तक पूरे एशिया में अपने लाखों सैनिक तैनात किए हुए हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रिटेन भी अपने हजारों कमांडो स्वेज नहर के पास तैनात करने जा रहा है. अमेरिका जर्मनी में तैनात अपने हजारों सैनिकों को अब एशिया में तैनात करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये सैनिक अमेरिका के गुआम ,हवाई, अलास्‍का, जापान ऑस्‍ट्रेलिया स्थिति सैन्‍य अड्डों पर तैनात किए जाएंगे।
इसके साथ ही आपको बता दें कि चीन पर लगाम कसने के लिए अमेरिका जर्मनी से अपने सैनिकों की संख्या 34 हजार 500 से घटाकर 25 हजार करने जा रहा है. 9 हजार 500 अमेरिका सैनिकों को एशिया में तैनात किया जाएगा. या फिर उन्हें अमेरिका में स्थिति सैन्य अड्डे पर भेजा जाएगा। इधऱ चीन भी लगातार अपनी सेना पर खर्चा बढ़ा रहा है. चीन रूस के मुकाबले तीन गुना ज्यादा पैसा रक्षा पर खर्च कर रहा है. चीन की रणनीति है कि अमेरिकी जंगी जहाजों फाइटर जेट उसके करीब ना आ पाए. चीन अपनी मिसाइल क्षमता को बढ़ा रहा है. इसके साथ ही रडार क्षमता को ज्‍यादा आधुनिक बना रहा है।

Advertisement