मानव संसाधन मंत्री ने किया ऐलान,JEE-NEET की परीक्षाएं सितंबर में होने की संभावना:

देश में कोरोना के प्रकोप के कारण सभी प्रकार के परीक्षाओं को बाधित कर दिया गया था आपको बता दें कि केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल का ऐलान है की छात्रों को संकट से बचाने के लिए दोनों परीक्षाओं को स्थगित किया गया है। उन्होंने अपने ऐलान में JEE-NEET की परीक्षाओं का नया टाइम शेड्यूल भी बताया। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने वीडियो मैसेज के जरिए बताया कि छात्रों को जेईई एडवांस की तारीखों को लेकर भी जिज्ञासा है। उन्होंने कहा कि जेईई एडवांस परीक्षा 27 सिंतबर 2020 को आयोजित होगी।
उन्होंने कहा कि, पूरी ताकत और मस्ती के साथ इन परीक्षाओं को दें। छात्रों की सुरक्षा हमारे लिए काफी जरूरी है. इसके बाद गुणवत्ता युक्त शिक्षा भी जरूरी है।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इससे पहले नेशनल टेस्ट अभ्यास (एनटीए) ऐप का हिंदी वर्जन लॉन्च किया था। इस ऐप के जरिए छात्र नीट, जेईई और जेईई मेन की तैयारी घर पर ही कर सकते हैं। लॉन्च के मौके पर निशंक ने कहा था, "हर वर्ष बड़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई (मेन), नीट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं देते हैं जिनमें से बहुत सारे निजी कोचिंग संस्थाओं तक नहीं जा पाते हैं। उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने यह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित एप का अंग्रेजी संस्करण एक महीने पहले लांच किया था। हमें इस बात की जानकारी थी कि इसके बाद भी बहुत से छात्रों की जरूरतें अधूरी रह जाएंगी क्योंकि जरूरी नहीं सबको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान अच्छी तरह से हो। ऐसे छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आज हमने इसका हिंदी संस्करण भी लांच किया है. अब इस एप के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा छात्र लाभान्वित होंगे।

Advertisement