भारत में बैन Tik-Tok से चीन को लगा 6 बिलियन डॉलर का नुकसान, चीनी कंपनी Byetedance ने किया खुलासा:

भारत और चीन के बीच आपसी हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच लगातार तनाव जारी है भारत और चीन के बीच भोले युद्ध नहीं हो रहे हैं परंतु आपको बता दें कि भारत लगातार चीन के ऊपर आर्थिक मजबूरियों का प्रहार करते जा रहा है। कुछ दिन पहले भारत में चीनी कंपनियों से रेल बजट को रद्द करने की घोषणा की थी जिसके बाद चीन को काफी नुकसान सहना पड़ा। भारत में भारतीय नागरिकों द्वारा किसी भी चीनी उत्पाद को ना खरीदने के चलते चीनी उत्पादों की प्रायिकता कम हो गया और उसके आयात में कमी कर दिया गया है।
बीते दिनों सरकार द्वारा भारत में उपस्थित 59 चीनी मोबाइल ऐप को बंद कर दे गया जिससे चीन पर सबसे तगड़ा झटका लगा है।
भारत ने ByteDance के टिकटॉक समेत तीन ऐप्स पर देश में बैन लगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस कदम से चीनी कंपनी को 6 बिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान होने का अनुमान है।
अनुमानित आर्थिक नुकसान को लेकर रिपोर्ट पब्लिश की है. इसमें बताया गया है कि 6 बिलियन डॉलर की राशि भारत द्वारा प्रतिबंधित अन्य सभी चीनी ऐप्स को हुए संयुक्त नुकसान से अधिक हो सकती है।

बता दें कि भारत सरकार के अनुसार इन 59 ऐप्स को ब्लॉक करने का फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये चीनी ऐप्स उन गतिविधियों में लगे हुए थे। जो कि भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं।

साथ ही चीन के ऐप्स पर बैन लगाना देश में बढ़ती चीनी टेक्नोलॉजी की घुसपैठ को रोकने का दिशा में भी उठाया गया कदम है। चीनी प्लेबुक में टिकटॉक और UC ब्रॉउजर जैसे ऐप्स शामिल हैं जिनका इस्तेमाल चीन अपने राजनीतिक और सैन्य उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कर सकता है।

Advertisement