UP BEd JEE 2020: 9 अगस्त को एग्माज, इसी हफ्ते जारी होंगे एडमिट कार्ड, इस व्यवस्था से कराई जाएगी परीक्षा

लखनऊ. यूपी बीएड (UP BEd) प्रवेश परीक्षा की तिथि 9 अगस्त को निर्धारित की गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) की ओर से आयोजित कराई जा रही इस परीक्षा के एडमिट कार्ड इसी हफ्ते जारी कर दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड आगामी 25 जुलाई तक जारी किए जाएंगे। इस परीक्षा में करीब 4.5 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। वहीं, परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1089 केंद्र बनाए जा रहे हैं। खास बात यह है कि इस बार सिर्फ राजकीय और सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों को ही परीक्षा केन्द्र बनाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रयास किया जा रहा है कि छात्रों को परीक्षा के समय ज्यादा परेशानी न उठानी पड़े।

परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन प्रभारी होंगे तैनात

बीएड प्रवेश परीक्षा कड़ी निगरानी और सुरक्षा के बीच आयोजित कराई जाएगी। प्रवेश राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी के अनुसार, कोरोना को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजेशन प्रभारी तैनात किए जाएंगे। अभ्यर्थियों की फर्नीचर भी सैनिटाइज कराया जाएगा। थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि अगर किसी अभ्यर्थी के पास मास्क या सैनिटाइजर नहीं होगा तो उसकी व्यवस्था भी केन्द्र पर की जाएगी। थर्मल स्कैनिंग के दौरान अगर किसी अभ्यर्थी के शरीर का तापमान अधिक पाया जाता है तो उसे आईसोलेशन में बैठाकर परीक्षा कराई जाएगी। थर्मल स्कैनिंग और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने में लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक घंटा पहले रिपोर्ट करना होगा।

ये भी पढ़ें: अमेरिका की यूनिवर्सिटी में पढ़कर देश की अर्थव्यवस्था सुधारेगा किसान का बेटा, सीबीएसई 12वीं परीक्षा में लाया 98.2 फीसदी नंबर



Advertisement