UP Board के स्टूडेंट्स अब रेडियो क्लास से जानेंगे 1857 की क्रांंति का इतिहास

मेरठ. 1857 की क्रांति के इतिहास का जिक्र आए और मेरठ का नाम न हो ऐसा नहीं हो सकता। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को अब 1857 का इतिहास पढ़ाने की तैयारी हो रही है। इसके लिए सिलेबसस भी तैयार किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते अब माध्यमिक शिक्षा में बच्चों की सुविधा के लिए रेडियो पर भी कक्षाएं चलाने की तैयारी की जा रही है। शासन ने लगभग एक माह पहले प्रत्येक जिले से अलग-अलग विषयों की ऑडियो भी मांगी थी। मेरठ से शासन ने 1857वीं की क्रांति पर ऑडियो मांगी थी, जिसमें कहा गया था कि कम शब्दों में क्रांति का इतिहास समझाते हुए ऑडियो हो।

यह भी पढ़ें- Meerut news: रिटायर्ड इंस्पेक्टर का बेटा चला रहा था नकली Cosco कंपनी, गिरफ्तार

कोविड 19 के चलते शिक्षा का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। ऑनलाइन क्लासेज हो रही हैं तो ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए दूरदर्शन पर भी कक्षाएं चलाई गई, लेकिन समस्या तब आई जब ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के पास टीवी भी नहीं मिला। ऐसे में सरकार ने रेडियो पर भी कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की है।

कई कॉलेजों ने भेजी ऑडियो

मेरठ के शिक्षकों से भी ऑडियो मांगी गई है, जिसमें मेरठ से सन 1857 की क्रांति का इतिहास मांगा गया है। इसमें मेरठ से आरजी इंटर काॅलेज, नवभारत इंटर काॅलेज परतापुर, जीजीआईसी आदि से ऑडियो भेजी गई हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण से 49 वर्षीय कृषि वैज्ञानिक की मौत



Advertisement