UP Weather Alert: यूपी में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी, जानिए और क्या है मौसम विभाग की चेतावनी

लखनऊ. UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में जोरदार बारिश की संभावना है। मौसम विभाग इसको लेकर चेतावनी और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिन जगहों पर बारिश होनी है उनमें वेस्ट यूपी से लेकर बुन्देलखण्ड और तराई के कई जिले शामिल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों पर अगले 24 घंटे भारी हैं और इस दौरान यहां काफी तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना बनी हुई है। राजधानी लखनऊ के अमौसी स्‍थ‍ित आंचल‍िक मौसम व‍िज्ञान केंद्र के न‍िदेशक जेपी गुप्‍ता अनुमान के मुताबिक बुधवार 29 जुलाई से ज्यादा बारिश गुरुवार 30 जुलाई को होने की संभावना है।

 

इन जिलों में भारी बारिश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में आज तेज बारिश की चेतावनी जारी की गयी है उनमें मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर शामिल हैं। साथ ही तराई के जिन जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत हैं। वहीं बुन्देलखण्ड के बांदा, हमीरपुर, झांसी और जालौन जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, इटावा, कानपुर नगर और देहात, औरैया और कन्नौज में भी भारी बारिश का अनुमान है।

 

29 से ज्यादा 3 जुलाई को बारिश

राजधानी लखनऊ के अमौसी स्‍थ‍ित आंचल‍िक मौसम व‍िज्ञान केंद्र के न‍िदेशक जेपी गुप्‍ता के मुताबिक बुधवार 29 जुलाई से ज्यादा बारिश गुरुवार 30 जुलाई को हो सकती है। प्रदेश के कई जिलों में 30 जुलाई को 100 मिमी से भी ज्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ये चेतावनी भी जारी की कि भारी बारिश के दौरान कई शहरों में आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। जेपी गुप्ता ने बताया कि राजस्थान के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके अलावा मानसून की लाइन अभी हिमालय में है जिसके जल्द ही नीचे उतरने की संभावना है। इन दो वजहों के चलते प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट है।

 

यह भी पढ़ें: UP Coronavirus Cases LIVE Update : संक्रमितों का आंकड़ा 74128 पहुंचा, अब तक 1497 की मौत

 



Advertisement