UP में हाई अलर्ट: राम मंदिर निर्माण के चलते बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

मेरठ. आगामी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन और 15 अगस्त के मद्देनज़र जोन में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। जोन में स्थित रक्षा संस्थानों पर हाईअलर्ट के साथ ही एयरफोर्स स्टेशनों और परमाणु पावर प्लांट की सुरक्षा त्रिस्तरीय कर दी गई है। बता दें कि मेरठ जोन में हिंडन, चांदीपुर और सरसावा में एयरफोर्स स्टेशन हैं। वहीं नरौरा में परमाणु पावर प्लांट है। मेरठ और सहारनपुर में भारतीय सेना का मजबूत कैंट एरिया है, जो देश के सामरिक दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। इन सभी जगह सुरक्षा व्यवस्था एक अगस्त से पांच अगस्त के बीच हाई अलर्ट पर रहेगी।

यह भी पढ़ें- अयाेध्या में मस्जिद बनाने वाली कमेटी में मेरठ के फैज आफताब बनाए गए काेषाध्यक्ष

ये होती त्रिस्तरीय सुरक्षा

इन सभी रक्षा संस्थानो में त्रिस्तरीय सुरक्षा चक्र रहेगा। पहला सुरक्षा चक्र स्थानीय पुलिस के हाथों में होगा। जबकि दूसरा सुरक्षा चक्र सुरक्षा एजेंसियों के पास, जबकि तीसरा सुरक्षा चक्र खुद रक्षा संस्थानों में तैनात सुरक्षा बलों के हाथ में होगा। बता दें कि कश्मीर से धारा-370 हटाने की पहली बरसी भी मनाई जाएगी और पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम मंदिर का शिलान्यास भी किया जाएगा। इसी के मद्देनजर मेरठ जोन में हाईअलर्ट जारी किया गया है।

गृह मंत्रालय से मेरठ इंटेलिजेंस को अलर्ट मिला है कि अफगानिस्तान प्रशिक्षित पाकिस्तानी आतंकी भारत में वीआईपी मूवमेंट को निशाना बना सकते हैं। इस वजह से यूपी पुलिस महकमे में पांच अगस्त तक सभी की छुट्टियां रद कर दी गई हैं, ताकि सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहे। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि त्यौहारों के मददेनजर सुरक्षा प्लान बनाया जा रहा है। मेरठ जोन के एडीजी राजीव सब्बरवाल ने बताया कि जोन में विशेष निगरानी की जा रही है। वहीं चार रक्षा संस्थानों पर विशेष सुरक्षा चक्र बनाया गया है।

यह भी पढ़ें- Corona: नाेएडा में 24 घंटे में 64 नए मामले सामने आए अब तक 41 की माैत



Advertisement