उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. मंगलवार, 11 अगस्त, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 126806 पहुंचा, अब तक 2120 की मौत

उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस के 4,197 पॉजिटिव केस सामने आए। अभी तक प्रदेश भर में कुल 1,26,806 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। वहीं बीते 24 घंटे में 51 और लोगों की मौत के साथ प्रदेश में अब तक कुल 2,120 लोग दम तोड़ चुके हैं। इसके अलावा अभी तक 76,724 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं अब एक्टिव केस 47,878 हैं।

कानपुर : कोविड वैक्सीन BBW-152 की पहली डोज के ट्रायल का परिणाम सुखद

आईसीएमआर की कोविड वैक्सीन बीबीवी-152 की पहली डोज का ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल का परिणाम सुखद रहा। कानपुर में 33 वालंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी। डोज देने के 11 दिन के बाद भी सभी वालंटियर्स स्वस्थ हैं। सिर्फ दो ने वैक्सीन लगाए जाने वाली जगह पर लालिमा आने की जानकारी दी है। शेष 31 ने वैक्सीन के लगने के बाद से किसी भी तरह के दर्द, बुखार या उलझन की शिकायत नहीं की है।

यूपी के इन 13 शहरों में सब-वे से लेकर पाथ-वे और बेहतर ट्रांसपोर्ट की सुविधा, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

राज्य सरकार शहर की सड़कों पर वाहनों के दबाव को कम करने के लिए सिटी ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा लोगों को उपलब्ध कराने जा रही है। इसका किराया तो कम होगा ही। साथ ही जरूरत के आधार पर सुविधाएं भी तुरंत मिलेंगी। इतना ही नहीं पैदल चलने या फिर सड़क पार करने के लिए पाथ-वे, सब-वे और अंडर पास की भी जरूरत के आधार पर बेहतरीन और आधुनिक सुविधाएं लोगों को दी जाएंगी। प्रदेश के 13 शहरों में सबसे पहले यह सुविधा दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश की 9317 KM ग्रामीण सड़कें होंगी चौड़ी, डीपीआर तैयार

कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय कमेटी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 9317 किमी. लंबी ग्रामीण सड़कों के चौड़ीकरण के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। करीब 3000 किमी सड़कों का डीपीआर तैयार कर लिया गया है।

बुलेट सवार कर रहे थे अमेरिका में चार करोड़ की स्कॉलरशिप पाने वाली छात्रा का पीछा, एक्सीडेंट में मौत

अमेरिका के बॉबसन कॉलेज से 3.83 करोड रुपये की स्कॉलरशिप हासिल करने वाली वाली और सीबीएसई इंटरमीडिएट में 2018 में टॉपर रही छात्रा सुदीक्षा भाटी की सड़क हादसे में मौत के मामले में एक नया चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। छात्रा के भाई एवं प्रत्यक्षदर्शी ने बाइक सवार युवकों पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है।

मायावती बोलीं, मनचलों की वजह से गई सुदीक्षा की जान, सख्त कार्रवाई करे सरकार

सड़क हादसे में मारी गई बुलंदशहर की छात्रा सुदीक्षा भाटी पर बसपा प्रमुख मायावती ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि सुदीक्षा की मौत मनचलों की वजह से हुई है। मायावती ने कहा कि वह अपने चाचा के साथ बाइक से जा रही थी। लेकिन मनचलों की वजह से सड़क हादसे में उसकी मौत हो गई। वह एक होनहार छात्रा थी।

विकास दुबे कानपुर वाले पर बनेगी वेब सीरीज, फिल्‍म निर्माता हंसल मेहता ने शुरू की तैयारी

उत्‍तर प्रदेश पुलिस के एनकाउंटर में मारे गए कानपुर के अपराधी विकास दुबे पर फिल्‍म निर्माता हंसल मेहता वेब सीरीज बनाएंगे। वह इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं। वह इसका निर्देशन भी करेंगे। कानपुर के चौबेपुर क्षेत्र के बिकरू गांव में तीन जुलाई की आधी रात को दबिश देने गए डीएसपी देवेंद्र मिश्रा सहित आठ पुलिसकर्मियों पर हमला बोलकर विकास दुबे ने उन्‍हें शहीद कर दिया था, जिसके बाद पुलिस ने उसका भी एनकाउंटर कर दिया था।

कानपुर में बनेंगे ब्लास्ट प्रूफ वाहन, एनसीएफडी ने किया 280 करोड़ का निवेश

एके-47 की गोलियों और बारूदी सुरंगों से बेअसर ब्लास्ट प्रूफ वाहन जल्द कानपुर में बनने शुरू होंगे। डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी एनसीएफडी ने इसके लिए 280 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इन वाहनों को बनाने वाली खास जर्मन मशीनें आ चुकी हैं। इन मशीनों की खासियत है कि पानी की धार से डेढ़ इंच मोटी लोहे या कांच की चादर को काटती हैं।

यूपी बोर्ड: अब हाईस्कूल और इंटर में नाम की त्रुटि नहीं होगी, बच्चों की सहूलियत के लिए बोर्ड ने किया अनूठा प्रयोग

यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में नाम या माता-पिता के नाम में अब अंतर नहीं होगा। लाखों परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने इस साल से 11वीं का रजिस्ट्रेशन 10वीं के रोल नंबर से करने का अनूठा प्रयोग शुरू किया है।

गाड़ियों की सेल में उत्तर प्रदेश ने इन राज्यों को छोड़ा पीछे, जून के मुकाबले जुलाई में सुधरी सेल

देशभर में लॉकडाउन से राहत मिलने के साथ ही वाहनों की बिक्री पटरी पर लौटती दिख रही है। गाड़ियों की बिक्री जून के मुकाबले जुलाई में तेजी से बढ़ी है। इसमें उत्तर प्रदेश की अहम भूमिका रही है। देश के शीर्ष 10 राज्यों में उत्तर प्रदेश वाहनों की बिक्री बढ़ाने में पहले पायदान पर रहा है।



Advertisement