उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. सोमवार, 17 अगस्त, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 154515 पहुंचा, लखनऊ में सबसे ज्यादा 7628 एक्टिव केस

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस 4,454 नए पॉजिटिव केस मिले। जिसके बाद राज्य में अब कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1,54,515 हो गया है। वहीं अभी तक कुल 1,00,432 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा अब एक्टिव केस 51,537 हो गए हैं। वहीं बीते 24 घंटे में 58 और लोगों की मौत के साथ अब तक कुल 2,449 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी तक प्रदेश भर में 37,86,633 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है।

यूपी विधानसभा सत्र में शामिल होने के लिए सभी विधायकों को कराना होगा कोरोना टेस्ट, गाइडलाइन जारी

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार विधानसभा व विधान परिषद सदस्यों के लिए कोरोना टेस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए विधान भवन परिसर में तीनों तरह के टेस्ट की सुविधा होगी। विधानमंडल का मानसून सत्र 20 अगस्त से शुरू हो रहा है।

सरकार ने किसानों से की अपील, कहा- यूरिया की कोई कमी नहीं स्टॉक न करें

प्रदेश सरकार ने किसानों से अपील की है कि वे अपनी जरूरतों के अनुसार ही यूरिया खरीदें। साथ ही दावा किया है कि प्रदेश में कहीं कोई यूरिया की कतई कमी नहीं है, लिहाजा इसकी होल्डिंग (स्टॉक) न करें। इस संबंध में कृषि विभाग की ओर से बकायदा कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का एक बयान जारी हुआ है।

योगी सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक बदलाव, 13 आईएएस 14 आईपीएस के ट्रांसफर, पांच जिले के डीएम और सात के एसपी बदले

योगी सरकार ने तेरह आईएएस और 14 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईएएस अफसरों के तबादले में पांच जिलों रायबरेली, श्रावस्ती, हरदोई, पीलीभीत और कानपुर देहात में नए डीएम तैनात किए गए हैं। इसी तरह सात जिलों गोरखपुर, बागपत, बदायूं, प्रतापगढ़, आजमगढ़, बिजनौर व मिर्जापुर के पुलिस अधीक्षक समेत 14 आईपीएस बदले गए हैं।

भड़काऊ भाषण देने के आरोपी डॉ. कफील पर तीन महीने के लिए बढ़ी रासुका

एएमयू में भड़काऊ भाषण देने के आरोपी डॉ. कफील खान पर रासुका तीन महीने तक के लिए बढ़ा दी गई है। वह पिछले छह महीने से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत मथुरा जेल में बंद हैं।

विधायक विजय मिश्रा नैनी जेल भेजे गए, अपने जिले में पहुंचते ही दिखा तेवर

भदोही के ज्ञानपुर से विधायक विजय मिश्रा को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में प्रयागराज की नैनी जेल भेज दिया गया है। मध्य प्रदेश से विधायक को लेकर पहुंची पुलिस ने उन्हें दोपहर बाद सीजेएम कोर्ट में पेश किया। वहीं बेटी ने कोर्ट में एक बार फिर पिता की हत्या की आशंका जताने के साथ ही कहा कि उनकी तबीयत खराब है। कुछ भी हो सकता है।

अयोध्या : रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला की आरती हर भक्त करा सकेगा

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला की आरती अब हर श्रद्धालु करा सकता है और इच्छानुसार आराध्य को भोग प्रसाद भी चढ़ा सकेगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से यह अनुमति दे दी गई है। ट्रस्ट ने इसके लिए शुल्क नहीं निर्धारित किया है। कोई भी श्रद्धालु अपनी भावना से यथाशक्ति जो भी दान देगा।

गिनीज रिकार्ड: एक लाख से ज्यादा ने किया हनुमान चालीसा का ऑनलाइन पाठ, काशी से जुड़े संकटमोचन के महंत

एक लाख से अधिक लोगों ने शनिवार को हनुमान चालीसा का ऑनलाइन पाठ कर नया रिकॉर्ड बनाया। यह कार्यक्रम सिलिकॉन आंध्रा के सौजन्य से विश्व के कल्याण और कोरोना संकट से मुक्ति के लिए आयोजित हुआ। काशी से संकटमोचन मंदिर के महंत प्रो. विश्वंभरनाथ मिश्र और प्रयागराज से बड़े हनुमान मंदिर के महंत आनंद गिरी ने भी कार्यक्रम को सहयोग प्रदान किया।

BHU से जुड़े CHS और संस्कृत विद्यालय में इस सत्र से OBC को मिलेगा आरक्षण

वाराणसी में काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) से संबंध सेंट्रल हिंदू स्कूल (CHS) ब्वायज और गर्ल्स के साथ ही रणवीर संस्कृत विद्यालय में इस सत्र से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। बीएचयू के कुलसचिव नीरज त्रिपाठी की ओर से यह जानकारी सदस्य अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग कौशलेंद्र सिंह पटेल दी गई है। कौशलेंद्र ने ही इस बाबत बीएचयू से जवाब तलब किया था।

भारी बारिश व बाढ़ के बीच उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में सूखे जैसे हालात

भारी बारिश के कारण भले ही उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में बाढ़ व जलभराव की स्थिति हो लेकिन तस्वीर का दूसरा पहलू यह भी है कि राज्य के 10 जिलों में खरीफ फसलों पर सूखे जैसे हालात हो रहे हैं। कारण बरसात की आधी अवधि बीत जाने के बाद भी इन जिलों में जून से अब तक अर्थात 15 अगस्त तक 60 प्रतिशत से भी काफी कम बारिश हुई है।



Advertisement