उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. रविवार, 30 अगस्त, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 221266 पहुंचा, अब तक 3356 की मौत

यूपी में शनिवार रिकॉर्ड 148147 लोगों की कोरोना जांच की गई। जिसमें से 5684 यानी 3.8 फीसदी नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए। इसके साथ ही प्रदेश में अब तक कुल मरीजों का आंकड़ा 221266 पहुंच गया है, जिनमें से अब तक 162741 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में 62 और मरीजों की मौत के बाद अब तक कुल 3356 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा इस समय प्रदेश में 53,360 कोरोना के एक्टिव केस हैं।

यूपी अनलॉक-4 : योगी सरकार आज जारी करेगी गाइडलाइन, जानें क्या कुछ होगा खास

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आज यानि रविवार को अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी कर सकती है। माना जा रहा है कि यह केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही होगी। पूर्व में भी यूपी सरकार ने ऐसा ही किया था।

कोरोना : सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों के 50% बेड मरीजों के लिए ले सकती है यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते क्रिटिकल केयर बेडों की कमी से चिंतित योगी सरकार ने सुपर स्पेशियलिटी व निजी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि डीएम या सीएमओ के आदेश पर वे अपने 50 फीसदी बेड को कोविड अस्पताल बदलने के लिए बाध्य होंगे। इसके साथ सभी ए श्रेणी के बड़े शहरों के सुपर स्पेशियलिटी के निजी अस्पतालों को भी कोविड बेड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

अनलॉक-4 : केंद्र सरकार के निर्देश के बाद लखनऊ में 7 सितंबर से चलेगी मेट्रो

केंद्र सरकार के निर्देश के बाद सात सितंबर से लखनऊ में भी मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने लखनऊ में मेट्रो चलाने की सारी तैयारियां पूरी कर रखी हैं। वह लगातार मेट्रो का ट्रायल कर रहा है।

राज्य सभा उपचुनाव: भाजपा प्रत्याशी जफर इस्लाम की तरफ से मंत्री सुरेश खन्ना ने दाखिल किया पर्चा

भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सदस्य प्रत्याशी के रूप में शनिवार को सैयद जफर इस्लाम का नामांकन पत्र दाखिल किया गया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की मौजूदगी में भाजपा के राज्यसभा सदस्य प्रत्याशी श्री सैयद जफर इस्लाम द्वारा अधिकृत किए गए कैबिनेट मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधानभवन के सेंट्रल हॉल में नामांकन पत्र दाखिल किया।

मुख्तार अंसारी की बढ़ती मुश्किलें, करीबियों की संपत्ति होगी सीज, तीन गुर्गे जिला बदर

बाहुबली मुख्तार अंसारी पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। मुख्तार का अवैध निर्माण ढहाने और करीबियों की संपत्ति सीज करने के साथ ही पुलिस ने उसकी गैंग से ताल्लुक रखने वाले लोगों को जिला बदर करना शुरू कर दिया।

माफिया अतीक अहमद की छह और संपत्तियां कुर्क करने का आदेश

पूर्व सांसद व माफिया अतीक अहमद पर शिकंजा और कसता जा रहा है। जिलाधिकारी ने एसएसपी की आख्या के आधार पर माफिया की छह और संपत्ति को कुर्क करने का आदेश दिया है। सभी संपत्ति कुर्क कर 14 सितंबर तक इसकी रिपोर्ट प्रशासन को सौंपनी होगी। इसके पूर्व प्रशासन के निर्देश पर इसी महीने अतीक अहमद की 60 करोड़ की सात संपत्तियां कुर्क हो चुकी हैं।

विकास दुबे केस : 31 तक नहीं पूरी हो पाएगी SIT जांच, इस वजह से अटकी रिपोर्ट

कानपुर कांड की जांच के लिए अपर मुख्य सचिव संजय आर. भूसरेड्डी की अध्यक्षता में गठित एसआईटी की रफ्तार थम गई है। एसआईटी के एक सदस्य के कोरोना पॉजिटिव हो जाने से जांच का कार्य रुक गया है। इस तरह अब 31 अगस्त तक जांच पूरी होने की संभावना नहीं है।

8 साल में गांवों की बिजली कैसे हुई 500 फीसदी महंगी, क्यों जरूरी है जनता प्रस्ताव

लगातार घाटे का रोना रो रही बिजली कंपनियों ने आठ सालों में सभी श्रेणी की बिजली के दामों में काफी इजाफा किया है। सबसे अधिक बोझ ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू बिजली के उपभोक्ताओं पर इस दौरान डाला गया। इन वर्षों के दौरान घरेलू ग्रामीण मीटर्ड अंतिम स्लैब तथा घरेलू ग्रामीण फिक्स चार्ज उपभोक्ताओं की बिजली सीधे 500 फीसदी तक महंगी की जा चुकी है। शहरी बिजली पहले से महंगी रही है लिहाजा इस बिजली के दरों में वृद्धि का ग्राफ नीचे है।

हाउस टैक्स जमा करने वालों को बड़ी राहत, 10% छूट की सीमा 30 सितंबर तक बढ़ी

हाउस टैक्स जमा करने वालों को बड़ी राहत मिली है। दस प्रतिशत छूट की समय सीमा एक माह और बढ़ गई है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने छूट की समय सीमा 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 सितंबर तक करने के लिए नगर आयुक्त को निर्देश दिया है।



Advertisement