उत्तर प्रदेश की अब तक की 10 बड़ी खबरें, जो बनीं अखबारों की सुर्खियां

लखनऊ. सोमवार, 31 अगस्त, 2020 को राजधानी लखनऊ से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में यह अहम सुर्खियां छाई हुई हैं।

यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 225632 पहुंचा, अब तक 3423 की मौत

उत्तर प्रदेश में रविवार 1,39,454 लोगों की कोरोना वायरस की जांच हुई तो उसमें से अब तक के सबसे ज्यादा 6,233 लोग संक्रमित निकले। इससे पहले 26 अगस्त को राज्य में सबसे ज्यादा 5898 मरीज मिले थे। अब राज्य में कुल मरीजों का आंकड़ा 2,25,632 पहुंच गया है। जबकि 1,67,543 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 67 और मरीजों की मौत के साथ अब तक कुल 3,423 लोगों की मौत हो चुकी है। अब राज्य में 54,666 एक्टिव केस हैं।

यूपी अनलॉक 4 गाइडलाइन्स: शादी में शामिल हाे सकेंगे 100 लोग, कंटेनमेंट जोन के बाहर डीएम नहीं लगा सकेंगे लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में 21 सितम्बर के बाद शादी समारोह व अंतिम संस्कार में अधिकतम 100 लोग शामिल हो सकेंगे। इतनी ही छूट राजनीतिक, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजनों के लिए मिलेगी। इसके अलावा अनलॉक-4 के तहत कन्टेनमेंट जोन में डीएम अब स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे। इसके साथ ही प्रदेश में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक लागू साप्ताहिक बंदी आगे भी जारी रहेगी।

नोएडा-दिल्ली बॉर्डर खुला, अब नहीं होगी पास की जरूरत

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी है। रविवार रात को जारी हुए गाइडलाइंस में अंतरराज्यीय यात्रा की अनुमति दे दी गई है। यूपी सरकार के इस फैसले के बाद अब नोएडा-दिल्ली का बॉर्डर खुल जाएगा और आने-जाने वालों को किसी पास की जरूरत नहीं होगी।

टेलीग्राम से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बैठे आकाओं से चैट करता था मुस्तकीम, UAPA के तहत होगी कार्रवाई

उतरौला कोतवाली अंतर्गत बढ़या भैसाही गांव निवासी संदिग्ध आतंकी मुस्तकीम उर्फ अबू युसुफ उर्फ बाबा पर गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (यूएपीए) के तहत कार्रवाई हुई है। प्रकरण की जांच दिल्ली विशेष प्रकोष्ठ पुलिस से लेकर एनआईए को दी जा सकती है। इस बात की जानकारी खुफिया संगठनों से मिली है। संदिग्ध आतंकी डा. असरार व डा. सईद मेराज मदनी रब्बानी की तकरीर सुनकर आत्मघाती बनने की राह पर चला था।

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आज समाप्त हो सकती है सभी कानूनी कार्यवाही, आरोपी CBI कोर्ट में देंगे लिखित जवाब

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सभी कानूनी कार्यवाही सोमवार को उस समय समाप्त हो जाएगी, जब सभी 32 आरोपी दशकों पुराने मामले में अपना लिखित जवाब देंगे। सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश सुरेंद्र कुमार यादव ने बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सभी 32 आरोपियों के लिए 31 अगस्त की समय सीमा तय की है।

बहराइच में भीषण सड़क हादसा, पांच लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में सोमवार में भीषण सड़क हादसा हो गया है। इसे हादसे में पांच की मौत हो गई जबकि 12 लोग घायल हो गए है। हादसे के बाद चालक फरार हो गया। आसपास के लोगों ने घायलों को सीएचसी पहुंचाया जहां डाक्टरों ने प्राथमिक इलाज के बाद रेफर कर दिया।

2 महीने में सिर्फ 1% शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन, आज आखिरी डेट, एक दिन में कैसे होगा बाकी काम

दो महीने बीत गए लेकिन प्रमाणपत्र सत्यापित हुए सिर्फ 539 शिक्षा मित्रों व अनुदेशकों के...। यह हालत तब है जबकि प्रदेश में लगभग 1.59 लाख शिक्षामित्र व 34 हजार अनुदेशक काम करते हैं। 31 अगस्त तक सत्यापन पूरा किया जाना था। अधिकारियों की इस सुस्त रफ्तार पर बेसिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने अधिकारियों के इस रवैये पर असंतोष व्यक्त करते हुए 15 दिन का समय दिया है।

एनआरआई को लुभाने के लिए यूपी सरकार कर रही ये काम, नए सेटअप हो रहा तैयार

विदेशों में बसे यूपी के प्रवासी भारतीयों को लुभाने का काम अब प्रोफेशनल्स के जरिए होगा। इसके लिए यूपी में प्रोफेशनल प्रोजेक्ट मानटरिंग सेटअप बनाया जाएगा। प्रवासी कामगारों व प्रवासी भारतीयों की जमीन विवाद, पैतृक निवास पर परिजनों का उत्पीड़न जैसे मामलों का समाधान अब आसानी से कराया जाएगा। यही नहीं विदेश में रोजगार नियोक्ता द्वारा शारीरिक व मानसिक उत्पीड़न की शिकायतें ऑनलाइन दर्ज हो सकेंगी।

अतीक अहमद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, असलहा नहीं मिला तो दर्ज होगा एक और मुकदमा

आईएस 227 गैंग के सरगना अतीक अहमद पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। उसके दोनों असलहों की बरामदगी के बाद पुलिस अब तीसरे असलहे की तलाश में लगी है। पुलिस अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर वह बन्दूक नहीं मिली तो अतीक के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

आगरा में ट्रिपल मर्डर : पति-पत्नी और बेटे को जिंदा जलाया

आगरा में एत्मादुद्दौला के फाउंड्री नगर क्षेत्र स्थित नगला किशनलाल में रविवार की रात पति-पत्नी और बेटे की जिंदा जलाकर हत्या कर दी गई। तीनों के जले हुए शव सोमवार की सुबह कमरे में मिले। तीनों को किसने जलाया। घटना रात कितने बजे की है। यह अभी साफ नहीं हो सका है।



Advertisement