इलाहाबाद युनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा 26 सितम्बर से, 11 शहरों में कराई जाएंगी प्रवेश परीक्षाएं

प्रयागराज. पूर्वांचल का ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद युनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षाएं कराने का फैसला हो चुका है। 26 सितम्बर से इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाएं 11 शहरों में आयोजित कराई जाएंगी। कई सेंटरों पर ऑफलाइन तो कुछ शहरों में केवल ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी। कहा जा रहा है कि इन शहरों में 33 ऑफलाइन व 14 ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे, लेकिन पांच सितम्बर तक आवेदन के सही आंकड़े आने के बाद जाकर ही परीक्षा केन्द्रों की संख्या साफ हो पाएगी।


प्रयागराज, वारााणसी, लखनऊ, झांसी, गोरखपुर कानपुर के अलावा पटना व नई दिल्ली में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। हालांकि बेंगलुरू, तिरुवनंतपुरम और कोलकाता में सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही परीक्षा होगी। 33 ऑफलाइन व 14 ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र बनाने की चर्चा है, लेकिन इसकी सही संख्या पांच सितम्बर को आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद सामने आएगी। परीक्षा कार्यक्रम भी पांच सितम्बर के बाद ही जारी किया जाएगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाएं 26 सितम्बर से पांच अक्टूबर के बीच प्रस्तावित हैं। रिजल्ट अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में आ सकता है।

 

कहा जा रहा है कि क्रेट को छोड़कर सभी परीक्षाएं बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। क्रेट को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों में 150 बहुविकल्पीय प्रसन होंगे, जिन्हें हल करने के लिये दो घंटे का समय दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इलाहाबाद युनिवर्सिटी और उससे संबद्घ काॅलेजों में एडमिशन के लिये अब तक एक लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन आ चुके हैं। इनमें से 50 हजार से अधिक स्नातक के आवेदन हैं।



Advertisement