बारिश से तापमान में गिरावट, मौसम में उतार चढ़ाव से बन रहा निम्न वायुदाब, ऑरेंज अलर्ट जारी

कानपुर. प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। बदलाव के साथ बारिश हुई है। बीते दो तीन दिनों में राजधानी लखनऊ समेत आसपास के अन्य क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई है। हालांकि, गर्मी से खास राहत नहीं मिली लेकिन तापमान में गिरावट जरूर आ गई। मौसम के इस उतार चढ़ाव से बनने वाले निम्न वायु दाब की वजह से फिलहाल तेज बारिश के आसार बने हुए हैं। बारिश की स्थिति देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

यूपी के मध्य भाग में बारिश के आसार

शुक्रवार की सुबह से निकली धूप और आसमान में बादलों की लुकाछिपी का खेल चल रहा था। दोपहर बाद शहर के कुछ क्षेत्रों में करीब दस मिनट तक रिमझिम बारिश कर बादल उड़ गए, हालांकि अधिकांश क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई। बदले मौसम से तापमान में गिरावट आ गई। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो बंगाल की खाड़ी की तरफ मानसूनी सिस्टम बन रहा है और अरब सागर के पास चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है, जो निम्न वायुदाब वाले क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। मानसून चक्र भी परिवर्तित हो रहा है और यह सिलसिला 20 से 25 सितंबर बने रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: जेईई-नीट परीक्षा आयोजित कराने के समर्थन में यूपी सरकार, सीएम योगी ने कहा पांच लाख ने दी थी बीएड की परीक्षा, किसी को नहीं हुआ कोरोना



Advertisement